दिल्ली पर रोमांचक जीत से कोलकाता फ़ाइनल में, खिताबी टक्कर चेन्नई से

शारजाह,  (वार्ता) गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद ओपनर वेंकटेश अय्यर (55) और शुभमन गिल (46) की बेहतरीन पारियों तथा उसके बाद आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल त्रिपाठी के जोरदार छक्के से कोलकाता नाईट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स पर बुधवार को दूसरे क्वालीफायर में तीन विकेट से रोमांचक जीत दर्जकर आईपीएल के फ़ाइनल में जगह बना ली जहां उसका मुकाबला शुक्रवार को चेन्नई सुपरकिंग्स से दुबई में होगा।
दिल्ली ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (36) और पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 30) की उपयोगी पारियों से 20 ओवर में पांच विकेट पर 135 रन बनाये लेकिन अय्यर और गिल ने ओपनिंग साझेदारी में 12.2 ओवर में 96 रन जोड़कर लक्ष्य को आसान बना दिया। लेकिन इसके बाद उसकी बल्लेबाजी का पतन हो गया और उसने सात रन के अंतराल में छह विकेट गंवा दिए और उसके स्कोर 19.4 ओवर में सात विकेट पर 130 रन हो गया लेकिन त्रिपाठी ने आखिरी ओवर में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की पांचवी गेंद पर सीधा छक्का मारकर कोलकाता को फ़ाइनल में पहुंचा दिया। दिल्ली पिछले सत्र में उपविजेता रही थी लेकिन इस बार उसका सफर दूसरे क्वालीफायर में समाप्त हो गया।
कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। शिखर ने 39 गेंदों पर 36 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। पृथ्वी शॉ 12 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 18 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। शिखर को भी चक्रवर्ती ने शाकिब अल हसन के हाथों कैच कराया।
तीसरे नंबर पर भेजे गए मार्कस स्टॉयनिस ने 23 गेंदों पर मात्र एक चौका लगाकर 18 रन ही बना सके। स्टॉयनिस को शिवम मावी ने बोल्ड किया। कप्तान ऋषभ पंत छह गेंदों में छह रन बनाकर लौकी फर्ग्युसन का शिकार बने। शिमरॉन हेत्माएर ने 10 गेंदों में दो छक्कों के सहारे 17 रन बनाये और एक सिंगल चुराने की कोशिश में रन आउट हुए। श्रेयस अय्यर ने एक छोर संभालकर खेलते हुए कुछ अच्छे शॉट्स लगाए और आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर दिल्ली को 135 तक पहुंचाया। अय्यर ने 27 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन बनाये।
कोलकाता की तरफ से चक्रवर्ती को 26 रन पर दो विकेट लिए जबकि फर्ग्युसन और मावी ने एक-एक विकेट लिया।
लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने शानदार शुरुआत करते हुए ओपनिंग साझेदारी में 96 रन जोड़े। इस समय कोलकाता आसान जीत की तरफ बढ़ रहा था लेकिन उतार चढ़ाव अभी बाकी था। अय्यर 41 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर कैगिसो रबादा की गेंद पर स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए। नीतीश राणा 12 गेंदों पर 13 रन बनाकर टीम के 123 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। राणा के आउट होने के दो रन बाद गिल भी आउट हो गए। गिल ने 46 गेंदों पर 46 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया ,
राहुल त्रिपाठी एक छोर पर खड़े थे और दूसरे छोर पर दिनेश कार्तिक, इयोन मोर्गन, शाकिब अल हसन और सुनील नारायण खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। अश्विन ने पारी के आखिरी ओवर में तीसरी और चौथी गेंद पर शाकिब और नारायण के विकेट निकाल कर मैच को रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचा दिया।
ऐसी परिस्थिति में भी त्रिपाठी ने खुद पर संयम रखा और अश्विन की पांचवीं गेंद पर छक्का मारकर कोलकाता को तीसरी बार फाइनल में पहुंचा दिया। अय्यर को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। त्रिपाठी 11 गेंदों में 12 रन बनाकर नाबाद रहे।

नव भारत न्यूज

Next Post

मलेशिया में कोरोना के 7276 नये मामले, 103 की मौत

Thu Oct 14 , 2021
कुआ लालंबपुर  (वार्ता/शिन्हुआ) मलेशिया में मंगलवार देर रात 7,276 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 23,53,579 हो गई है।नये मामलों में से कोई भी बाहर का मसला नहीं था।सभी स्थानीय संपर्क के मामले हैं। इस दौरान एक और 103 और मौतें हुई हैं, जिससे मरने वालों की […]