राजवाड़ा पर सामूहिक श्री हनुमान चालीसा पाठ में हजारों भक्तों ने की सहभागिता 

प्रभात फेरी में सैकड़ो महिला-पुरुषों ने उत्साहपूर्वक भगवान श्रीराम के लगाए जयघोष

नवभारत न्यूज

झाबुआ। हिंदू नववर्ष की पूर्व संध्याकाल पर हिंदू नववर्ष उत्सव समिति एवं सकल हिंदू समाज द्वारा शहर के मध्य राजवाड़ा पर 8 अप्रैल को सामूहिक श्री हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन में मुख्य आतिथ्य अथाणावाला सालनगपुर से पधारे हरिप्रकाशदास स्वामीजी ने प्रदान किया। विश्व हिंदू परिषद धर्म-प्रसार के जिला प्रमुख संत कमलसिंह महाराज मंचासीन रहे। राजवाड़ा पर करीब 2 घंटे तक समधुर संगीतमय भजनों के साथ हजारों की संख्या में उपस्थित भक्तजनों ने सामूहिक पाठ किया। बाद पूर्णाहुति पर आरती कर प्रसादी वितरण हुआ।

हनुमानजी कलयुग में धरती पर साक्षात विराजित देवता

संध्याकाल सत्यनारायण मंदिर पर 2 हजार 100 दीपक प्रज्जवलित करने के साथ जोरदार आतिशबाजी हुई। हिंदू नववर्ष उत्सव समिति के आशीष चतुर्वेदी ने बताया की सोमवार रात 8 बजे से राजवाड़ा पर सुंदर बिछात एवं कुर्सियों की व्यवस्था करने के साथ सुंदर मंच भी सजाया गया। आयोजन स्थल पर पेयजल के इंतजाम के साथ पुलिस एवं ट्रैफिक की भी विशेष व्यवस्था रहीं। स्टाल लगाकर भक्तों को श्री हनुमान चालीसा पाठ की पुस्तिकाएं प्रदान की गई। मंच पर श्री कष्टभंजनदेव के सुंदर चित्र के साथ संत स्व. खुमसिंह महाराज का भी चित्र विराजित किया गया। श्री कष्टभंजन देवजी के चित्र पर माल्यार्पण सालनगपुर धाम से पधारे हरिप्रकाशदास स्वामीजी एवं संत कमलसिंह महाराज ने किया। अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि धर्म-मर्मज्ञ स्वामीजी ने बताया कि हनुमानजी महाराज कलयुग में धरती पर साक्षात विराजित देवता है। आप महाबलशाली देव होकर भक्तों पर अपनी असीम कृपा करने वाले और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करने वाले परोपकारी देव भी हैं, जो भक्त प्रतिदिन श्री हनुमान चालीसा पाठ करता है, भगवान श्री राम एवं श्री हनुमानजी महाराज की कृपा दृष्टि उन पर सदैव बनी रहती है। इस अवसर पर विशेष रूप से पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया, समाजसेवी मनोज भाटी, नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि बिट्टू सिंगार भी उपस्थित थे। मुख्य अतिथि स्वामीजी का कामली ओढ़ाकर अभिनंदन हिंदू नववर्ष उत्सव समिति, हनुमान टेकरी सेवा समिति ने किया। वहीं पुष्पमालाओं से स्वागत वरिष्ठजनों ने किया। पश्चात सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ आरंभ हुआ। पाठ की शुरुआत गणेश वंदना और श्री हनुमानजी महाराज के जयकारों के साथ हुई। संगीतमय और सुंदर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का भक्तजनों ने भरपूर लाभ लिया। समधुर भजनों की प्रस्तुति युवा शुभम राठौर एवं विश्वास शाह, तबला वादन कान्हा अरोड़ा ने किया। आयोजन में छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की सहभागिता रहीं। महिलाओं ने भी सम्मिलित होकर हनुमान चालीसा पाठ किया। कार्यक्रम में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से संतगण और भक्तजन भी मौजूद रहे। पूरा राजवाड़ा भक्तों की भीड़ से खचाखच रहा। करीब 2 घंटे तक पाठ के बाद पूर्णाहुति पर आरती की गई। बाद सभी को प्रसादी वितरण हुआ। प्रसादी के लाभार्थी प्रमोद, गोपाल सोनी परिवार एवं वितरण का कार्य की श्री पदम् वंशीय मेवाड़ा राठौर तेली समाज ने किया।

प्रभात फेरी में लगाए श्री राम के जयकारे

9 अप्रैल को सुबह 7.30 बजे राजवाड़ा पर गुड़ी की पूजन हुई। पूजन पं. गणेशप्रसाद उपाध्याय ने संपन्न करवाई। बाद यहां से बैंडबाजों और ताशो के साथ भव्य प्रभात फेरी निकली। महाकाल तीर्थ उज्जैन से पधारे युवाओं ने डमरू से पूरे शहर को गुंजायमान किया। जिनके पीछे मातृशक्ति एक जैसे ड्रेस-कोड में अपने हाथों में केसरिया ध्वज लेकर शामिल हुई। पुरुष कुर्ता-पजामा में भजन-किर्तन पर नृत्य करते हुए भगवान श्रीराम के जयकारे लगाते हुए चले। जगह-जगह विभिन्न संस्थाओं एवं समाजजनों ने स्वागत किया। प्रभात फेरी श्री मनोकामना तिराहा, आजाद चौक, बाबेल चौराहा, थांदला गेट, मेन बाजार, बस स्टैंड से पुनः थांदला गेट, तेलीवाड़ा, लक्ष्मीबाई मार्ग होते हुए पुनः राजवाड़ा पहुंची। जहां भगवान श्रीराम के सुंदर चित्र की विशेष आरती की गई। आरती ज्योतिषाचार्य पं. जैमिनी शुक्ला ने संपन्न करवाई। बाद वैश्य महासम्मेलन जिला इकाई की औेर से सभी को मिठाई का प्रसादी का वितरण हुआ। हिन्दू नववर्ष उत्सव समिति ने दो दिवसीय आयोजन को भव्य एवं सफल बनाने हेतु सभी का आभार माना।

9 झाबुआ-1- श्री हनुमान चालीसा पाठ में हजारों भक्तों ने की सहभागिता

9 झाबुआ-2-हिंदू नववर्ष पर निकाली भव्य प्रभात फेरी

Next Post

पुलिस ने फिर पकडी 18 लाख से अधिक की अवैध शराब 

Tue Apr 9 , 2024
झाबुआ। लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरिके से संपन्न कराने को लेकर पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल के निर्देशन में अति. पुलिस अधीक्षक प्रेमलाल कुर्वे के मार्गदर्शन में अवैध शराब एवं अवैध गतिविधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही निरंतर की जा रही है। इस हेतु जगह बदल-बदल कर सघन चेकिंग अभियान भी […]

You May Like