पति पत्नी को बच्चों के सामने नही करना चाहिए झगड़ा

जेसीआई ग्वालियर ने किया कपल ट्रेनिंग ग्रोथ पार्टनर का आयोजन

ग्वालियर। जेसीआई ग्वालियर द्वारा होटल क्लार्क्स इन स्वीट्स में कपल ट्रेनिंग ग्रोथ पार्टनर का भव्य आयोजन किया गया जिसमें मुंबई से पधारी निशा चांडक फर्स्ट लेडी ट्रेनर ऑफ़ नालंदा , नेशनल ट्रेनर द्वारा पति पत्नि के रिश्तों जिम्मेदारियों के ऊपर ग्रोथ पार्टनर को आधार बनाकर ट्रेनिंग दी गई ।

ट्रेनिंग में बताया गया कि अपने स्पाउस को अपने व्यापार में भी शामिल करें ताकि दोनों मिलकर ग्रोथ कर सकें इसमें आपसी सामंजस्य, एक दूसरे की भावनाओं को समझना, एक दूसरे के साथ साथ दोनों का सम्मान और रिश्तों में आपसी विश्वास का होना बेहद आवश्यक है, ट्रेनिंग के माध्यम से सभी कपल्स ने वैवाहिक जीवन में संतुलन बनाए रखना एवं एक दूसरे की भावनाओं की कद्र कैसे करें ये वीडियो के माध्यम से समझा एवं सभी ने इसे आत्मसात किया । ट्रेनिंग की जेसीआई ग्वालियर के सभी कपल्स द्वारा बेहद सराहना की गई ।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जीवन में पति पत्नी दोनों को धैर्य से काम लेना चाहिये और आपसी बातचीत से कोई भी मामला सुलझाना चाहिए। लड़ाई झगड़ा कभी भी बच्चों के सामने नही करना चाहिए क्योकि उन पर उसका गलत असर पड़ता है । पति चाहता है कि पत्नी उसका ख्याल रखे उसका सुख दुःख पूछे तो उसे भी पत्नी का ख्याल रखना चाहिये । आपसी सामंजयस्य से ही सुखी वेवाहिक जीवन बिताया जा सकता है ।

ये दिए टिप्स:

* समय समय पर एक दूसरे को उपहार दे..

* उनके मन की बात जानकर उसे पूरा करने का प्रयत्न करे…

* यदि एक गुस्से में हो तो दूसरा उस समय चुप रहे…

* यदि कोई अच्छा कार्य किया हो तो उसकी प्रशंशा करे…

* किसी भी मेटर पर बात करने से बचे नही बल्कि उस पर खुलकर डिसकस करे…

* एक दूसरे के साथ क्वालिटी समय बिताये….

इस अवसर पर संस्था से जेसीआई इंडिया के जेएसी से पार्लियामेंट्रयन जेसीआई सीनेटर साकेत गुप्ता, कार्यक्रम के कन्वेनर पूर्व अध्यक्ष जेसी रमेश श्रीवास्तव, अध्यक्ष जेसीआई सीनेटर आनंद शर्मा, सह सचिव दिलीप बत्रा , लेडी जेसी चेयरपर्सन जेसीरेट अलका ग्रोवर , पूर्व अध्यक्षगण , पूर्व चेयरपर्सनस , बड़ी संख्या में जेसी सदस्य व जेसिरेट्स उपस्थित थी । कार्यक्रम के प्रभारी उपाध्यक्ष जेसी सिद्धार्थ मिश्रा व कार्यक्रम संयोजक जेसी सत्यम – जेसीरेट देवांशी अग्रवाल थे ।

Next Post

ओंकारेश्वर में सोमवती अमावस्या पर भक्तों की भीड़ उमड़ी

Mon Apr 8 , 2024
  नवभारत न्यूज ओंकारेश्वर। चैत्र मास की सोमवती अमावस्या जिसे भूतड़ी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। दो दिन से ओंकारेश्वर में भक्तों की भीड़ लगी हुई है । करीब एक लाख से अधिक भक्त आए। मालवा-निमाड़ के ग्रामीण क्षेत्र के भक्तों की संख्या काफी रहती है । […]

You May Like