पाकिस्तान-ईरान की सुरक्षा चुनौतियों दूर करने के लिए सूचना का आदान-प्रदान बढ़ाने की जरूरत: जरदारी

इस्लामाबाद (वार्ता) राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के साथ बातचीत में दोनों देशों के सामने आने वाली ‘सुरक्षा चुनौतियों को दूर करने के लिए सूचना के आदान-प्रदान’ को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।

राष्ट्रपति भवन की ओर से गुरुवार रात जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि दोनों राष्ट्रपतियों ने टेलीफोन पर बातचीत की और ईद-उल-फितर के अवसर पर शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। बयान में कहा गया, “उन्होंने दोनों देशों के सामने आने वाली सुरक्षा चुनौतियों से पार पाने के लिए सूचनाओं के आदान-प्रदान को बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया।” पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने श्री रायसी को पाकिस्तान आने का भी निमंत्रण दिया।

बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति जरदारी ने बातचीत के दौरान दमिश्क में ईरानी दूतावास पर इजरायली हमले में अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों तथा ईरानी नेतृत्व के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना और सहानुभूति व्यक्त की।”

इस महीने की शुरुआत में सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास का एक हिस्सा इजरायली हवाई हमले में नष्ट हो गया था, जिसमें उसके दो जनरलों और पांच अन्य सैन्य सलाहकारों की मौत हो गई थी। यह हमला सीरिया में ईरानी हितों पर अब तक के सबसे महत्वपूर्ण हमलों में से एक था।

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने मानवीय संकट और इजरायली बलों द्वारा किये जा रहे नरसंहार पर चिंता व्यक्त की तथा गाजा में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया। श्री जरदारी ने श्री रायसी को आश्वासन दिया कि पाकिस्तान द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ावा देने के लिए पारस्परिक हित के सभी क्षेत्रों में ईरान के साथ काम करना जारी रखेगा।

इस बीच, ईरानी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने भी ऐसा ही बयान जारी किया है।

श्री जरदारी ने पिछले सप्ताह दोनों देशों के पारस्परिक लाभ के लिए ईरान के साथ वस्तु विनिमय व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया था।

यह बयान अमेरिका के पाकिस्तान-ईरान गैस पाइपलाइन परियोजना का फिर से विरोध करने और प्रतिबंधों के जोखिम के बारे में आगाह करने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद आया है।

श्री जरदारी ने कहा कि पाकिस्तान और ईरान के पास विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने ये विचार पाकिस्तान में ईरान के राजदूत डॉ. रेजा अमीरी मोघदाम से बात करते हुए व्यक्त किये, जिन्होंने राष्ट्रपति कार्यालय में उनसे मुलाकात की थी।

राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार श्री जरदारी ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने आम चुनौतियों से पार पाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। वहीं, ईरानी राजदूत ने व्यापार की मात्रा, बैंकिंग सहयोग और हवाई और व्यापार संपर्क बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को मध्य एशिया और यूरोप के साथ व्यापार के लिए चाबहार-जाहेदान रेल मार्ग से लाभ हो सकता है।

Next Post

20 से अधिक वाहनों पर कार्रवाई, वसूला एक लाख रुपये जुर्माना

Sat Apr 13 , 2024
इंदौर:क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय एवं संभागीय परिवहन सुरक्षा स्मड इंदौर द्वारा 20 से अधिक वाहनों पर कार्रवाई कर एक लाख रुपये जुर्माना वसूला गया. क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय एवं संभागीय परिवहन सुरक्षा स्मड इंदौर द्वारा लोक परिवहन वाहनों, स्कूली वाहनों सहित अन्य वाहनों की लगातार चेकिंग की जा रही है, जिसमें वाहनों […]

You May Like