भोपाल में ठाकरे के जीवन को दर्शाने के लिए गैलरी और धार में बनेगा स्मारक: यादव

भोपाल, 26 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भारतीय जनता पार्टी के पितृपुरूष कुशाभाऊ ठाकरे की जयंती पर घोषणा की है कि भोपाल स्थित कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन हाॅल में उनके जीवन को दर्शाने के लिए एक गैलरी स्थापित की जाएगी। वहीं, धार में उनकी स्मृति में स्मारक बनाया जाएगा।

डॉ यादव ने श्री ठाकरे की जयंती पर यहां स्थित कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद ने भी पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर घोषणा की कि भोपाल के श्री कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन हॉल में उनके जीवन को दर्शाने के लिए एक गैलरी स्थापित की जाएगी वहीं, धार में उनकी स्मृति में संगठन की मंशानुसार स्मारक बनाया। श्री शर्मा एवं श्री हितानंद ने कुशाभाऊ ठाकरे की जयंती पर भदभदा विश्राम घाट के समीप स्थित उनकी प्रतिमा और भाजपा के प्रदेश कार्यालय में भी उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है। श्री ठाकरे ने भगवान श्रीकृष्ण के कई आदर्शों को अंगीकार कर अपने जीवन में शामिल किया। देश में सुशासन के लिए प्रजातंत्र की स्थापना के लिए जिन नेताओं ने राष्ट्रभक्तों का आह्वान किया उनमें श्री ठाकरे भी शामिल रहे। जनसंघ से लेकर भाजपा संगठन तक एक-एक कार्यकर्ताओं को बढ़ाने का काम करने के साथ संबल प्रदान किया।

डॉ यादव ने कहा कि श्री ठाकरे को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता उनका जीवन हमारे लिए सदैव प्रैरणा की पूंजी रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि केरल और त्रिपुरा में बरसात के कारण आई बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है। दोनों जगहों पर राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि श्री कुशाभाऊ ठाकरे ऐसे व्यक्तित्व थे, जिन्होंने एक कार्यकर्ता, आदर्श कार्यकर्ता कैसा हो सकता है उस पर मेहनत और परिश्रम किया। श्री ठाकरे ने कार्यकर्ताओं को गढ़ने का काम केवल मध्यप्रदेश में ही नहीं,बल्कि पूरे देश में किया। जनसंघ से लेकर भाजपा 1980 में जब बनी उसके बाद उन्होंने पार्टी को एक कैडर बेस्ड ऑर्गेनाइजेशन बनाने में अहम भूमिका निभाई। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि श्री ठाकरे ने भाजपा को कार्यकर्ता आधारित दल बनाया। राजनीति में सुचिता के साथ रहकर कैसे आगे बढ़ा जा सकता है, कार्यकर्ताओं में इस गुण को विकसित करने की पद्धति को स्थापित किया। सत्ता में रहकर अपने संगठन को सुचिता के भाव के साथ कैसे चलाया जा सकता है, इसका उदाहरण देश भर में देकर पद्धति को विकसित किया।

श्री शर्मा ने कहा कि श्री ठाकरे ने आजीवन सहयोग निधि के माध्यम से संगठन को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया। मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता श्री ठाकरे के आदर्शों पर चलते हुए उनकी सुचिता की राजनीति से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ रहा है।

कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर स्थित प्रतिमा पर प्रदेश शासन के मंत्री विश्वास सारंग, कृष्णा गौर, वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी, पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष व सांसद आलोक शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष सीमा सिंह जादौन, पंकज जोशी, पार्टी के प्रदेश महामंत्री व विधायक भगवानदास सबनानी, विधायक रामेश्वर शर्मा, महापौर मालती राय, पार्टी के प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी, प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल सहित पार्टी के प्रदेश और जिला पदाधिकारी एवं कार्यकताओं ने भी पुष्पांजलि अर्पित की।

 

Next Post

यादव ने की चंदेरी के बुनकरों से मुलाकात

Mon Aug 26 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email चंदेरी (अशोकनगर),भोपाल, 26 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज अशोकनगर जिले के चंदेरी में विश्व प्रसिद्ध चंदेरी साड़ियों के बुनकरों से संवाद किया। डॉ यादव ने चंदेरी स्थित हैंडलूम पार्क का अवलोकन कर […]

You May Like