न्यायमूर्ति एन. कोटेश्वर सिंह, आर. महादेवन उच्चन्यायमूर्ति एन. कोटेश्वर सिंह, आर. महादेवन उच्चतम न्यायालय के लिए न्यायाधीश नियुक्ततम न्यायालय के लिए न्यायाधीश नियुक्त

नयी दिल्ली, 16 जुलाई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन. कोटेश्वर सिंह और मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश आर. महादेवन को उच्चतम न्यायालय में नियुक्त किया गया है। विधि एवं न्याय मंत्रालय ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

 

विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा की गयी ये नियुक्तियां इन न्यायाधीशों के कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होंगी।

 

विज्ञप्ति में कहा गया, “राष्ट्रपति ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 124 के खंड (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, न्यायमूर्ति एन. कोटिश्वर सिंह, मुख्य न्यायाधीश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय, (मूल उच्च न्यायायल मणिपुर) और आर. महादेवन, न्यायाधीश, मद्रास उच्च न्यायालय को वरिष्ठता के उस क्रम में भारत के उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त किया है, जो उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी है।”

 

गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ दोनों नए न्यायाधीशों को शपथ दिलाएंगे। इन नियुक्तियों से उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की 34 की संख्या पूरी हो जाएगी।

Next Post

त्रिपुरा में कार्यकर्ताओं पर हमला, कांग्रेस ने नियुक्त किये पर्यवेक्षक

Tue Jul 16 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली, 16 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने त्रिपुरा में पार्टी पदाधिकारियों तथा कांग्रेस कार्यालय पर हुये हमले के मद्देनजर दो पर्यवेक्षक नियुक्त किये हैं।   कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते हुये बताया कि […]

You May Like