भारत और आस्ट्रेलिया ने रक्षा संबंधों की समीक्षा की

नयी दिल्ली,04 जुलाई (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री तथा रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने बृहस्पतिवार को टेलीफोन पर बातचीत की तथा दोनों देशों के रक्षा संबंधों की समीक्षा की।

 

श्री सिंह ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, “ आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स के साथ बात की। हमने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग से संबंधित कई मुद्दों की समीक्षा की। हिन्द प्रशांत में दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग पर भी चर्चा हुई। हम भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बहुत महत्व देते हैं।”

 

रक्षा मंत्रालय के अनुसार दोनों मंत्रियों ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत रक्षा सहयोग में शानदार प्रगति का उल्लेख किया और नवम्बर 2023 में हुए पिछले भारत-ऑस्ट्रेलिया टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय संवाद के बाद से संबंधों में आई गति की सराहना की।ऑस्ट्रेलिया भारत को प्रमुख सुरक्षा भागीदार मानता है और यह बात उनके राष्ट्रीय रक्षा रणनीति दस्तावेज़ में प्रमुखता से कही गयी है।

 

श्री मार्ल्स ने लगातार दूसरी बार रक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए श्री सिंह को बधाई दी और भारत में लोकतांत्रिक प्रणाली की सराहना की। उन्होंने रक्षा मंत्री को टीम इंडिया के टी 20 विश्व चैंपियन बनने पर भी बधाई दी।

Next Post

उच्चस्तरीय जांच में युगपुरुष धाम संस्था के लापरवाही और बच्चों की मौत छिपाने की हुई पुष्टि

Thu Jul 4 , 2024
इंदौर : युगपुरुष धाम आश्रम उच्चस्तरीय जांच कमेटी की जांच में पाई गई संस्था दोषी, लापरवाही और बच्चों की मौत छिपाने की पुष्टि हुई…. मौत का आंकड़ा भी बढ़कर 6 हुआ, कलेक्टर आशीष सिंह ने की पुष्टि, कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि संस्था को तीन दिन के समय के […]

You May Like