हाथरस हादसे की जांच के लिए न्यायिक जांच आयोग का गठन

लखनऊ 03 जुलाई (वार्ता) हाथरस में हुए हादसे की न्यायिक जांच के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के रिटायर्ड जस्टिस बृजेश कुमार श्रीवास्तव (द्वितीय) की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन कर दिया गया है।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा बुधवार रात इसकी अधिसूचना जारी कर दी।

न्यायिक जांच आयोग में रिटायर्ड आईएएस हेमन्त राव और रिटायर्ड आईपीएस भवेश कुमार सिंह को सदस्य नियुक्त किया गया है। न्यायिक जांच आयोग का मुख्यालय लखनऊ में होगा।

आयोग इस नोटिफिकेशन के जारी होने की तारीख से दो माह की अवधि के भीतर जांच पूरी करेगा। इसकी अवधि में किसी प्रकार का परिवर्तन राज्य सरकार के आदेश पर किया जा सकेगा।

नोटिफिकेशन के अनुसार आयोग दो जुलाई को हाथरस जिले में घटित घटना की जांच करेगा और जांच के बाद निर्धारित बिंदुओं पर राज्य सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

इसमें, कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा, जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की गई अनुमति एवं उसमें दी गई शर्तों के अनुपालन की जांच करना शामिल है। साथ ही, यह घटना कोई दुर्घटना है अथवा कोई षडयंत्र या अन्य कोई सुनियोजित आपराधिक घटना की सम्भावना के पहलुओं की जांच करना।

इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा कार्यक्रम के दौरान भीड़ नियंत्रण तथा कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए किए गए प्रबन्ध एवं उनसे सम्बन्धित अन्य पहलुओं की जांच करना भी आयोग के कार्यक्षेत्र में होगा।

आयोग उन कारणों एवं परिस्थितियों पर भी गौर करेगा जिसके कारण घटना घटित हुई, जबकि भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के सम्बन्ध में आयोग अपने सुझाव भी देगा।

गौरतलब है कि मंगलवार को हाथरस में एक सत्संग कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की मृत्यु हो गई थी और 35 घायल हो गए थे। इस मामले में कार्यक्रम के आयोजनकर्ता समेत कुछ अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

Next Post

प्रत्येक क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाना हमारा संकल्प है: मुख्य मंत्री डॉक्टर मोहन यादव

Wed Jul 3 , 2024
भोपाल : 11 करोड़ से अधिक पर्यटक मध्यप्रदेश में 1 वर्ष में आए हैं। यह किसी भी राज्य की संख्या में बहुत अधिक है, लेकिन फिर भी हम संतोष नहीं कर रहे हैं। धार्मिक, परंपरागत एवं हेरिटेज के बाद अब आगे चलकर हेल्थ और एजुकेशन टूरिज्म पर भी हम काम […]

You May Like