सरोज सम्मान 2024 यश मालवीय को दिया जाएगा, ग्वालियर में होगा समारोह

ग्वालियर। वर्ष 2024 के जनकवि मुकुट बिहारी सरोज सम्मान से हिंदी के प्रमुख कवि, नवगीतकार, व्यंगकार, बहुमुखी प्रतिभावान साहित्यकर्मी यश मालवीय को अभिनंदित किया जाएगा। सरोज स्मृति न्यास ने अपनी बैठक में सभी रायों और सुझावों पर चर्चा करने के बाद यह सहमति बनाई । यह जानकारी जनकवि मुकुट बिहारी सरोज स्मृति न्यास के अध्यक्ष महेश कटारे ‘सुगम’ तथा सचिव सुश्री मान्यता सरोज ने दी है ।

इलाहाबाद के यश मालवीय हिंदी में खूब पढ़े और सुने जाने वाले कवि हैं । उनका रचना संसार भी विविध और समृद्ध है । अब तक उनकी दर्जन भर से अधिक किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं जिनमे कहो सदाशिव , उड़ान से पहले ,एक चिड़िया अलगनी पर एक मन में ,बुद्ध मुस्कुराए , एक आग आदिम , कुछ बोलो चिड़िया , रोशनी देती बीड़ियाँ , नींद कागज की तरह आदि नवगीत संग्रह , चिनगारी के बीज नाम से दोहा संग्रह , इण्टरनेट पर लड्डू ,कृपया लाइन में आएँ ,सर्वर डाउन है जैसे व्यंग संग्रह शामिल हैं । उनके दो बाल गीत संग्रह रेनी डे ,ताकधिनाधिन भी प्रकाशित हुए हैं । वे रंगमंच की विधा से भी जुड़े हैं भारत रंग महोत्सव ,नई दिल्ली में नाटक ‘ मैं कठपुतली अलबेली , का मंचन तथा उदय प्रकाश की कहानी पर बनी फ़िल्म ‘ मोहनदास के लिए गीत लेखन भी किया । पिछले साढ़े तीन दशकों से दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के विभिन्न केंद्रों से रचनाओं के प्रसारण के अतिरिक्त,राष्ट्रीय -अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में स्तम्भ लेखन भी कर रहे हैं ।

उन्हें अनेक सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। इनमे दो बार उ.प्र. हिन्दी संस्थान का निराला सम्मान , उमाकांत मालवीय पुरस्कार और सर्जना सम्मान। मुंबई का मोदी कला भारती सम्मान , नई दिल्ली से परम्परा ऋतुराज सम्मान ,शकुंतला सिरोठिया बाल साहित्य पुरस्कार प्रमुख हैं ।

जनकवि मुकुट बिहारी सरोज सम्मान सम्मान अब देश के प्रमुख साहित्य सम्मानों में से एक हो गया है इसे किसी प्रतिष्ठान, व्यावसायिक संस्थान या सरकार के सहयोग के बिना सरोज जी के प्रशंसकों तथा ग्वालियर के सजग साहित्यिक सामाजिक समुदाय द्वारा बिना किसी विराम के लगातार दिया जा रहा है । हिंदी के अलावा यह सम्मान अब तक उर्दू, संथाली, बुन्देली, अंग्रेजी, ओरांव, असमिया भाषा के कवियों को दिया जा चुका है । न्यास की विज्ञप्ति के अनुसार यश मालवीय को दिया जाने वाला यह 20वां सरोज सम्मान है तथा इससे सम्मानित होने वाले वे 21वे कवि हैं। सम्मान समारोह हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सरोज के जन्मदिन 26 जुलाई को ग्वालियर में आयोजित होगा ।

Next Post

पहली बार नक्सल गतिविधियों पर पुलिस की जवाबी कार्यवाही और ट्रेनिंग की फ़ोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी

Thu Jun 27 , 2024
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शनिवार को पुलिस परिवारों के साथ बिताएंगे समय नवभारत बालाघाट मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव शनिवार को बालाघाट प्रवास पर रहेंगे। वे यहां बालाघाट पुलिस महकमें द्वारा आयोजित कार्यवाही में शामिल होंगे। कार्यक्रम में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले पुलिस जवानों और अधिकारियों को ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन देंगे। […]

You May Like