किडजानिया थीम पार्कों में बच्चों के लिए एयर इंडिया ऐविएशन अकेडमी

नोएडा, 25 जून (वार्ता) विमानन कंपनी एयर इंडिया ने शैक्षिक व मनोरंजन ब्रांड किडज़ानिया के साथ मिलकर किडज़ानिया के नोएडा एवं मुंबई स्थित थीम पार्कों में एयर इंडिया ऐविएशन अकेडमी लांच करने की घोषणा की है। इस अकेडमी में बच्चे एक मॉडल एयरक्राफ्ट के भीतर पायलट व केबिन क्रू की भूमिकाएं निभाते हुए ऐविएशन इंडस्ट्री में करियर बनाने संबंधी जानकारी प्राप्त करेंगे।

इस अकेडमी में बच्चे एयर इंडिया की फ्लीड का मॉडल देखेंगे, उसकी सुविधाओं, नई ब्रांडिंग, रंगों व पोशाक के बारे में जानेंगे। इसका लक्ष्य है बच्चों को इंट्रैक्टिव और दिलचस्प रोल-प्ले गतिविधियों के जरिए ऐविएशन इंडस्ट्री के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अनूठा अवसर दिया जाए।

इस सहयोग के माध्यम से एयर इंडिया और किडज़ानिया का उद्देश्य है एक मंच मुहैया करा कर ऐविएशन के उत्साहियों और पेशेवरों की नई पीढ़ी को विकसित किया जाए। यहां आकर बच्चे वास्तविक पेशेवरों की तरह भूमिकाएं अदा कर के जान व सीख सकेंगे जैसे पायलट द्वारा हवाई जहाज़ उड़ाना और केबिन क्रू की तरह काम करना। अकेडमी की कोशिश है बच्चों में साइकोमीटर, संज्ञानात्मक, भावनात्मक एवं सामाजिक कौशल को मजबूत करना।

किडज़ानिया में एयर इंडिया ऐविएशन अकेडमी को इसलिए बनाया गया है ताकि बच्चे इन गतिविधियों में शामिल होकर जान पाएं की हकीकत में ऐविएशन का काम किस तरह से होता है। यह अकेडमी एक प्रामाणिक एवं डायनमिक प्लैटफॉर्म मुहैया कराएगी जिससे बच्चों में जिज्ञासा और कल्पना जागेगी। यहां आकर बच्चे मजे़दार व रोचक ढंग से ऐविएशन इंडस्ट्री के बारे में जायजा ले सकते हैं और सीख सकते हैं।

एयर इंडिया के मार्केटिंग प्रमुख सुनील सुरेश ने कहा, “ एयर इंडिया का लक्ष्य है बच्चों के लिए अर्थपूर्ण अनुभवों की रचना करना और आगामी पीढ़ियों को प्रेरित करना। किडज़ानिया के नोएडा एवं मुंबई थीम पार्कों में एयर इंडिया ऐविएशन अकेडमी बच्चों को ऐविएशन कौशल का व्यावहारिक प्रशिक्षण देगी जिससे उनमें इस उद्योग की समझ उत्पन्न होगी और वे सुरक्षा एवं टीम वर्क का महत्व भी समझेंगे।”

एयर इंडिया ने अक्सर यात्रा करने वाले ग्राहकों के लिए फ्लाइंग रिटर्न्स प्रोग्राम बनाया हुआ है इसकी सदस्या लेने वालों को ज्यादा आसानी रहती है तथा उन्हें उपहार भी मिलते हैं। अब किडज़ानिया व एयर इंडिया की इस भागीदारी के तहत किडज़ानिया के नोएडा व मुंबई थीम पार्कों में स्थित एयर इंडिया ऐविएशन अकेडमी में खर्च किए गए हर 100 रुपए पर फ्लाइंग रिटर्न्स प्रोग्राम के सदस्यों को 7 पॉइंट मिलेंगे।

किडज़ानिया इंडिया के मुख्य विपणन अधिकारी राहुल धमधेरे ने कहा, “ एयर इंडिया ऐविएशन अकेडमी के लांच के जरिए एयर इंडिया के साथ अपनी भागीदारी का विस्तार करते हुए हम बहुत रोमांचित हैं। शिक्षा और मनोरंजन के मिश्रण से यह अकेडमी बच्चों को ऐविएशन इंडस्ट्री की व्यावहारिक समझ प्रदान करेगी। हमारा लक्ष्य है छोटी उम्र से बच्चों में ऐविएशन करियर के बारे में दिलचस्पी पैदा की जाए और एयर इंडिया के सहयोग से हम बेमिसाल अनुभव पेश कर सकते हैं जो मजेदार और शिक्षाप्रद हो।”

नोएडा व मुंबई में किडज़ानिया थीम पार्क में अतिरिक्त फीचर होंगे जैसे बच्चों व पेरेंट्स के लिए सैल्फी पॉइंट जहां पृष्ठभूमि में एयर इंडिया का जहाज़ होगा, एयर इंडिया के इतिहास पर एक सेक्शन होगा तथा एयर इंडिया क्विज़ एवं एयर इंडिया की नई एयरक्राफ्ट फ्लीट व गंतव्यों के बारे में जानकारी होगी। प्रवेशद्वार पर लाइव फ्लाईट ट्रैकर डिस्प्ले द्वारा बच्चे ऐविएशन की वास्तविक दुनिया का ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे। यह डिस्प्ले दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उड़ान भर रहे हवाई जहाज़ों पर रियल-टाईम सूचना प्रदर्शित करेगा।

भारत में ऐसा कदम पहली बार लिया गया है। यह पहल जाहिर करती है कि एयर इंडिया भावी प्रतिभाओं को पोषित करने को प्रतिबद्ध है तथा किडज़ानिया बच्चों को इमर्सिव शैक्षिक अनुभव मुहैया कराने तथा जिम्मेदारी, एकजुटता, संवेदनशीलता, सौहार्द, साहस, आत्म-विश्वास एवं पेशेवर नैतिकता के मूल्यों से परिचित कराने के लिए समर्पित है।

Next Post

खेत में कार्य करते समय बेल को लगा करंट बेल को बचाते समय कृषक को भी लगा करेंट,ग्रामीणों ने जिम्मेदारों पर कार्यवाही की मांग की।

Tue Jun 25 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email पानसेमल तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम दिवड़िया के ठाकुर फलिया में मंगलवार को एक बैल और कृषक को करंट लगने की घटना हो गई,खेत में सोयाबीन की बुआई करते समय पहले को करंट लगा और वह […]

You May Like