पतंजलि के नकली रिफाइंड तेल के पैकिंग प्लांट में छापा,20 लाख का तेल सीज

न्यायालय के दिशा निर्देश पर हुई कार्यवाही, पड़ताल में दिल्ली से आए वकीलों की टीम से उलझे आरोपी

 

सतना। पतंजलि के नाम पर बड़े पैमाने में नकली रिफाइंड तेल के कारोबार में शामिल शहर की आशा ट्रेडिंग कम्पनी में न्यायालय के दिशा निर्देश पर दिल्ली से आयी टीम ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही कर 20 लाख का नकली तेल सीज किया है.

मिली जानकारी के अनुसार कॉपी राइट और ब्रांड पेटेंट से जुड़े इस बड़े मामले का खुलासा होने के बाद चर्चा का विषय बना हुआ है. खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होने के बाद जिले में पर्याप्त अमला होने के बाद भी अब तक इस प्रकार के अवैध कारोबार पर किसी की निगाह न होना स्थानीय जनों के साथ किए जा खिलवाड़ का प्रत्यक्ष उदाहरण है. पतंजलि जैसे बड़े ब्रांड की डुप्लीकेसी शहर में की जा रही थी। शहर के गोपाल कालोनी में लंबे अर्से से यह गोरखधंध बड़े पैमाने पर किया जा रहा था जिसकी भनक पतंजलि प्रबंधन को तो लग गई लेकिन स्थानीय जिम्मेदार अपनी मौन सहमति बनाए हुए थे.सतना में पतंजलि के तेल की नक्काली करने वाले आरोपी सेवानी बंधुओ संचालक आशा ट्रेडर्स के खिलाफ दिल्ली की अदालत में केस दायर कर दिया लिहाजा कोर्ट आदेश के बाद दिल्ली से आए वकीलों की टीम के साथ लोकल कमिश्नर ने सतना के आशा टेडर्स से पैक तेल को सीज कर दिया है जिसकी कीमत तकरीबन 20 लाख से अधिक बताई जा रही है। इसके पहले बुधवार की सुबह जांच करने पहुंची दिल्ली की टीम से नक्काली के आरोपी सेवानी बंधु उलझ गए और जमकर बहसबाजी करने लगे वे प्लांट के अंदर किसी को जाने ही नही दे रहे थे.लेकिल टीम में शामिल एडवोकेट नम्रता के तीखे तेवरों ने आरोपियों को बैकफुट पर जाने पर मजबूर कर दिया.

 

कैसे हो रहा था कारोबार

दरअसल पतंजलि फूड लिमिटेड के दो रिफाइंड सोयाबीन आॅयल महाकोष व  रुचि स्टार जो 25 सालों से बाजार में चल रहे हैं .सतना के आशा ट्रेडर्स के संचालक धर्मेंद्र सेवानी एक कदम आंगे बढ़ पतंजलि के ब्रांड की ही डुप्लीकेसी करने लगे। नक्काली के आरोपी सेवानी बंधुओं ने महाकोष से मिलता हुआ महाकाशी व महाकावी  के साथ महाकेशरी नाम से अपना ब्रांड बना डाला तो लोगो-मोनो भी पतंजलि का ही बना डाला। इतना ही नहीं सेवानी बंधुओ ने कारोबार बढ़ने की दृष्टि से रुचि स्टार से मिलता ऋषि स्टार  व ऋषि गोल्ड जैसे नाम के ब्रांड बनाकर भी बाजार में उतारा और ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करते हुए सीधे जालसाजी की।

19 जून से नहीं बिकेगा बाजार में मिलता जुलता तेल

पतंजलि फूड लिमिटेड द्वारा धर्मेंद्र सेवानी आशा ट्रेडर्स के खिलाफ दायर कॉपी राइट याचिका के बाद न्यायालय ने यह आदेश जारी किया है कि 19 जून से आशा ट्रेडर्स सतना में पैक हुआ रिफाइंड आॅयल महाकॉशी,महाकॉवी, महाकेशरी के साथ ऋषि स्टार  व ऋषि गोल्ड को बाजार में नहीं बेचा जाएगा, जिन दुकानों में यह डुप्लीकेट ब्रांड का तेल पड़ा है वो उसे वापस कर दें ग्राहकों को नहीं बेंचे।

 

प्लांट में गंदगी और गुणवक्ता विहीन माल मिला

दिल्ली से आई लोकल कमिश्नर के साथ वकीलों सहित 6 सदस्यीय टीम के साथ पहले तो आशा टेडर्स के सेवानी बंधु बदसलूकी पर उतर आए लेकिन टीम ने कोर्ट के आदेश दिखाया और पुलिस ने दखल दी तो टीम कारखाने में दाखिल हुई और जब अंदर के नजारे देखे तो होश उड़ गए। एक ही तेल को पांच अलग-अलग नाम की पैकिंग की जा रही थी और जहां ये पैकिंग हो रही थी खाद्य पदार्थ का स्टोर था गंदगी भी खूब थी। टैंकरों में न जाने कब का कैसा तेल स्टोर था। हालांकि जिसकी शिकायत थी वो सही पाई गई और मौके से उन ब्रांड के तेल पैकेट के साथ खाली रैपर भी पाये गए हैं।

 

इस धोखाधड़ी के खिलाफ एक करोड़ का दावा

 

आशा टेडर्स का माल सीज कर दिया गया है। शिकायत के आधार पर जो जांच हुई वो सही पाई गई और डुप्लीकेसी के साथ कॉपी राइट का मामला सामने आया है। इधर आशा टेडर्स के सेवानी बंधुओं के खिलाफ पतंजलि ने एक करोड़ का दावा ठोका है। हालांकि अभी नक्काली के आरोपी सेवानी को अपना जवाब देने का मौका है। बुधवार को टीम सबसे पहले सतना में एसपी आशुतोष गुप्ता से मिल उनको अदालत का आदेश दिखाया और एसपी के निर्देश पर स्थानीय कोलगवां  पुलिस की मदद से कार्रवाई की गई है।

Next Post

बलात्कार पीडित 14 वर्षीय लड़की को मिली गर्भपात की अनुमति हाईकोर्ट ने कहा, माता-पिता के जोखिम व लागत पर किया जाये

Wed Jun 19 , 2024
जबलपुर। बलात्कार पीडित 14 वर्षीय लड़की ने गर्भपात की अनुमति के लिए हाईकोर्ट की शरण ली थी। हाईकोर्ट जस्टिस जी एस अहलूवालिया की एकलपीठ ने अपने आदेश में माता-पिता के जोखिम व लागत से पीडिता का गर्भपात करवाया जाये। राज्य सरकार व गर्भपात करने वाले डॉक्टरों की कोई जिम्मेदारी नहीं […]

You May Like