जयशंकर की अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

नयी दिल्ली, 17 जून (वार्ता) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जैक सुलिवन के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में भारत अमेरिका रणनीतिक साझीदारी को प्रगाढ़ बनाने के लिये विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की।

डाॅ. जयशंकर ने अपने कार्यालय में श्री सुलिवन के साथ प्रतिनिधि मंडल स्तर की बैठक के बाद एक्स पर अपनी पोस्ट में कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, “आज सुबह नई दिल्ली में अमेरिकी एनएसए जैक सुलिवन का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। उनके साथ बैठक में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की विस्तृत श्रृंखला पर व्यापक चर्चा हुई है। विश्वास है कि हमारे नए कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझीदारी मजबूती से आगे बढ़ती रहेगी।”

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात करने की उम्मीद है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निमंत्रण पर 17-18 जून को नयी दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर आए हैं। उनके साथ अमेरिकी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और उद्योग जगत के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। दोनों एनएसए द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर नियमित परामर्श करते हैं। वर्तमान यात्रा भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझीदारी के मजबूत और बहुआयामी एजेंडे पर उनकी उच्च स्तरीय भागीदारी के संदर्भ में हो रही है।

विगत 24 मई 2022 को टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के मौके पर श्री मोदी और राष्ट्रपति जोसेफ बिडेन द्वारा महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों (आईसीईटी) पर भारत-अमेरिका पहल के शुभारंभ के बाद, दोनों एनएसए ने एक ठोस प्रयास किया है। सेमीकंडक्टर, एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, रक्षा नवाचार, अंतरिक्ष और उन्नत दूरसंचार सहित नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के विविध क्षेत्रों में सहयोग के चिन्हित क्षेत्रों में संलग्न हों। बाद की बैठकों में, दोनों पक्षों ने आईसीईटी ढांचे के भीतर नए क्षेत्रों को शामिल किया है, जिसमें जैव प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण खनिज और दुर्लभ पृथ्वी प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियां, डिजिटल कनेक्टिविटी और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और उन्नत सामग्री शामिल हैं। श्री सुलिवन की यात्रा दोनों पक्षों को प्रगति की समीक्षा करने और आईसीईटी के लिए नई प्राथमिकताएं और परिणाम निर्धारित करने का अवसर देती है।

सूत्रों के अनुसार दोनों एनएसए आज दिन में होने वाली बैठक में द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत-अमेरिका साझीदारी की समीक्षा करेंगे। वे दोनों देशों के अंतर-विभागीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आईसीईटी की पहली वार्षिक समीक्षा की भी अध्यक्षता करेंगे। मंगलवार को वह भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा उद्योग सीईओ के साथ आयोजित भारत-अमेरिका आईसीईटी गोलमेज सम्मेलन में प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे।

Next Post

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच आतंकवादी ढेर

Mon Jun 17 , 2024
इस्लामाबाद, 17 जून (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच आतंकवादी मारे गये। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने सोमवार को बयान में कहा कि खुफिया जानकारी के आधार पर रविवार को सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के खिलाफ खैबर […]

You May Like