कृषि उत्पादन लागत घटाने पर जोर दिया जाए: चौहान

नयी दिल्ली 13 जून (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उत्पादकता और किसानों की आय बढ़ाने तथा उत्पादन लागत कम करने वाले अनुसंधानों पर विशेष ध्यान देने काे कहा है।

श्री चौहान ने बृहस्पतिवार को कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग एवं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कृषि अनुसंधान योजना के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

केंद्रीय मंत्री ने किसानों की उत्पादकता और आय बढ़ाने तथा उत्पादन लागत कम करने

वाले अनुसंधानों पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसानों के विभिन्न वर्गों में फसलों के बीजों की बायोफोर्टिफाइड किस्मों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जाने चाहिये। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में फसलों की उत्पादकता में संतुलन बनाने के लिये प्रयास किये जाने चाहिये।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री राम नाथ ठाकुर एवं भागीरथ चौधरी, कृषि सचिव मनोज आहूजा तथा कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग (डेयरी) के सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक डॉ हिमांशु पाठक भी बैठक में उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा कि झारखंड में सिंचित और असिंचित क्षेत्रों में उत्पादकता देश के बाकी हिस्सों की तुलना में कम है, इस पर काम करने की जरूरत है। उत्पादकता में संतुलन के लिये अभियान चलाया जाना चाहिये।

Next Post

मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार

Thu Jun 13 , 2024
भोपाल, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में सुबह के पहर में दो दर्जन से अधिक स्थानों चली तेज हवाओं के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों पर गरज चमक की स्थिति व तेज हवाओं के बीच हल्की वर्षा की संभावना बनी है। मध्यप्रदेश में दोपहर के समय, […]

You May Like