जूनामहल खरीदने के बावजूद ओंकारेश्वर ट्रस्ट नहीं कर रहा विकास?

ठसाठस ओंकारेश्वर मंदिर के भक्तों समेत सबको मिल सकती है सुविधाएं

ओंकारेश्वर(जयप्रकाश पुरोहित)। ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर के उत्तर दिशा में भक्तों के लिए खरीदी जूनामहल की जमीन है। ट्रस्ट इसका समुचित विकास नहीं कर पाया है। 2004 में प्रणव ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर आने वाले भक्तों व संतों,दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट ने देलगांव के रावत परिवार से जूना महल के नाम से खंडहरनुमा 11 हजार फीट जमीन को 11 लाख रुपए में खरीदी थी। इसके खरीदने का उद्देश्य जनसुविधा के लिए था। मंदिर के उत्तर दिशा में मंदिर के सुखदेव मुनि गेट के सामने स्थित होकर बहुत ही उपयोगी है।लोगों में नाराजगी है कि 18 वर्षों में बहुउपयोगी जमीन का विकास मंदिर ट्रस्ट नहीं करवा पाया है। ऐसा नहीं है कि ट्रस्ट कंगाल है। अमीर मंदिर ट्रस्ट करोड़ों का बजट है।

उक्त भूमि में भक्तों को भीड़ के समय दूर से दर्शन कराए जा सकते हैं। इतना ही नहीं भक्तों के लिए वेटिंग हाल,संतों के लिए ध्यान कुटी, पंडितों के लिए अभिषेक हाल ,सुरक्षा कर्मियों के लिए कमरे, सुलभ कॉम्लेक्स, सत्संग हाल, प्रवचन हाल,मीटिंग हाल आदि बहुत सुविधाएं निकाली जा सकती है।प्रबंधक ट्रस्टी राव देवेंद्र सिंह ने बताया कि जूना महल का विकास का बजट अधिक है।एनएचडीसी को पत्र लिखा है। वे भी विकास में सहयोग करें। दानदाताओं के माध्यम से भी इसका विकास करेंगे। ट्रस्टी जंग बहादुर सिंह ने बताया कि कोरोना काल में दो वर्ष से ट्रस्ट की आय में कमी आई है। खर्च तो चल ही रहा है। शीघ्र ही जूना महल का विकास भी किया जाएगा।

असल बात तो यह है कि प्रबंधक ट्रस्टी राव देवेंद्र सिंह के कार्यकाल में काफी विकास हुआ है। प्रसादालय चलाया जा रहा है। भवन बनवाया गया। बंजारा धर्मशाला खरीदी है। सुखदेव मुनि गेट दिव्यांग गेट निकलवाया है। गर्भगृह में गेट को चौड़ा किया है। अभिषेक हाल बनवाया गया है। नया झूला पुल, नवीन कार्यालय, मंदिर में प्रवेश एवं निकासी के रास्ते बने हैं।कोटितीर्थ घाट से मंदिर में आने जाने एवं झूलापुल से जोडऩे के रेम्प का निर्माण। जैसे काम प्रबंधक ट्रस्टी राव देवेंद्रसिंह के कारण हुए।

ट्रस्ट के कार्य पालन अधिकारी एवम एसडीएम चन्दर सिंह सोलंकी ने बताया कि जूनामहल का विकास करने योजना है, किंतु उसे क्रियान्वित नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि उनका भी कहना है कि सबका सहयोग लेकर उसका विकास करेंगे।
उसमे भक्तों के लिए सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे। फिलहाल उसमें प्रसादी शुरू करने की योजना है।

नव भारत न्यूज

Next Post

आने वाले विधानसभा चुनाव में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी : दिग्विजय सिंह

Sun Feb 20 , 2022
रतलाम:  मध्यप्रदेश में आने वाले विधानसभा चुनाव में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी। प्रियंका गांधी ने उत्तरप्रदेश से इस अभियान की शुरुआत की है और कांग्रेस की पूरी कोशिश रहेगी कि देशभर में ये लागू हो। महिलाओं के आरक्षण के लिए सबसे पहला कानून भी कांग्रेस ही लाई थी, जिसे भाजपा […]