सांसद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

जिले में कुल 59.33 प्रतिशत हुआ था मतदान, मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजामात, 10 बजे तक में आएगा पहला रूझान

नवभारत न्यूज

सिंगरौली 3 जून। सीधी-सिंगरौली संसदीय क्षेत्र के सांसद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल दिन मंगलवार 4 जून ईव्हीएम मशीने के खुलने के बाद हो जाएगा। सिंगरौली जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र के देवसर, चितरंगी एवं सिंगरौली के मतों की गिनती पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज पचौर-बैढऩ में सुबह 8 बजे से की जावेगी।

जानकारी के अनुसार सीधी लोकसभा चुनाव 18 अप्रैल को सम्पन्न हुआ था। इस चुनाव में सीधी लोकसभा क्षेत्र के सिंगरौली जिले में 817 मतदान केन्द्रों में कुल 59.33 प्रतिशत मतदान हुआ था। तकरीबन 4 लाख 23 हजार से अधिक मतदाताओं ने अपने-अपने मतों का प्रयोग किया था। जहां सबसे कम 56.59 प्रतिशत मतदान चितरंगी विधानसभा में हुआ। जबकि सिंगरौली विधानसभा में सबसे अधिक तकरीबन 61.99 प्रतिशत मत पड़े थे। सीधी लोकसभा सांसद पद के लिए प्रत्याशी चुनावी अखाड़े में थे। जहां मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की ओर से डॉ. राजेश मिश्रा एवं कांग्रेसपार्टी की ओर से पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल की बीच माना जा रहा है। वही भाजपा से बगावत कर चुनाव मैदान में उतरे पूर्व राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह चुनावी अखाड़े में अपनी किस्मत आजमाने उतरे थे। हालांकि रूझानों के अनुसार अजय प्रताप सिंह भाजपा-कांग्रेसपार्टी के मुकाबले काफी पीछे हैं। इधर चुनाव के बाद मतगणना की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आने लगी प्रत्याशियों एवं उनके समर्थकों की दिल की धड़कने बढऩे लगी। कल 4 जून सुबह 8 बजे से मतों की गणना आरंभ होगी। जहां सबसे पहले बैलेट पेपर की गणना के बाद ईव्हीएम मशीन खुलेगी। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रशेखर शुक्ला के अलावा चुनाव प्रेक्षक, पुलिस अधीक्षक निवेदिता गुप्ता के साथ-साथ द्वय अपर कलेक्टर एवं अन्य प्रशासनिक व चुनाव से जुड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे। उधर प्रत्याशियों के एजेंटों को सुबह 6 बजे से एन्ट्री शुरू हो जाएगी। एजेंटों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं। दिनांक पास के किसी भी अनावश्यक व्यक्ति को प्रवेश नही मिलेगा। इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा सख्त निर्देश दिये गये हैें।

भाजपा को बम्फर मतों के मिलने उम्मीद

सीधी लोकसभा क्षेत्र के सिंगरौली-चितरंगी एवं देवसर विधानसभा में इस बार भी भाजपा प्रत्याशी की बम्फर वोट मिलने की उम्मीद है। विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों तीनों विधानसभा में ऐतिहासिक मत प्राप्त हुये थे। रूझानों एवं राजनैतिक पण्डितों की बात माने तो इस बार के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा प्रत्याशी को भारी मत मिलेगा। अनुमानों के मुताबिक महिला मतदाताओं ने प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर खुलकर मतदान की हैं। ऐसे में राजनैतिक समीक्षको का अनुमान है कि कांगे्रस प्रत्याशी के मुकाबले भाजपा प्रत्याशी को बम्फर मत मिलने की उम्मीद है। वही गोंगपा, बसपा एवं अन्य प्रत्याशी मतदाताओं के बीच अपनी पकड़ नही बना पाएं। जिले में केवल मुख्य मुकाबला दो दलों के बीच माना जा रहा है। भाजपा एवं क ांग्रेस की सीधी टक्कर है। बाजी कौन मारेगा कल दिन मंगलवार की दोपहर तक में सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।

सिंगरौली में सबसे कम 19 राउण्ड की होगी गणना

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पिछले दिनों प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडियाकर्मियों को बताया कि सिंगरौली जिले के पोस्टल बैलेट व ईटीपीबीएस की मतगणना सीधी में की जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर के अनुसार विधानसभा क्षेत्र चितरंगी की मतगणना 21 राउन्ड विधानसभा क्षेत्र सिंगरौली की मतगणना 19 तथा विधानसभा क्षेत्र देवसर की मतगणना 20 राउन्ड पूर्ण की जायेगी। इधर मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं। मतगणना स्थल पर करीब 350 से 200 के बीच पुलिस सेवक एंव अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं। जिसमें एएसपी , एसडीओपी, निरीक्षक, उप निरीक्षक एवं सहायक निरीक्षक भी शामिल हैं। मतगणना में तैनात किये गये पुलिस सेवकों को एसपी के द्वारा आवश्यक कड़े निर्देश भी दिये गये हैं।

Next Post

बिजुल नदी में डूबा 13 साल का बालक

Mon Jun 3 , 2024
नवभारत न्यूज सिंगरौली 3 जून। मोरवा थाना क्षेत्र के ग्राम कतरिहार निवासी एक 13 वर्ष का बालक राजेश बैगा आज शाम 4 बजे बिजुल नदी में नहाने गया था। जहां गहरे पानी में डूबने से मौत हो गई। मोरवा पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम कतरिहार निवासी राजेश […]

You May Like