पेड़ लगाकर प्रकृति का ऋण अदा करेंः विजयवर्गीय

भाजपा कार्यालय पर जनप्रतिनिधियों की बैठक संपन्न
पर्यावरण और जलसंरक्षण के लिए दिए सुझाव
इंदौर:भाजपा कार्यालय पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, जिला अध्यक्ष श्री चिंटू वर्मा की उपस्थिति में जनप्रतिनिधियों की बैठक संपन्न हुई.बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि हमारी संस्कृति में वृक्षों को पूजा जाता है. वृक्ष भी शिव के समान है. शिवजी ने जहर पीकर देवताओं को बचाया था, वृक्ष भी कार्बन डाई ऑक्साइड रूपी जहर पीकर हमें जीवन देने का काम करते है, एक पेड़ लगाना मतलब शिव मंदिर की स्थापना करने जितना बड़ा पुण्य का काम है. विजयवर्गीय ने कहा जल संरक्षण का भी सबसे बड़ा यदि कोई उपाय है तो वह है पेड़ लगाना. पेड़ जमीन के तापमान को भी बढ़ने नहीं देता. इंदौर शहर प्रेरणा देने वाला शहर रहा है और भाजपा समाज की सेवा करने वाली राजनैतिक पार्टी है. पोलिंग बूथ पर हम वृक्ष मित्र बना सकते है.

पोलिंग बूथ पर जितने पेड़ है, हम उनका डाटा एकत्रित कर सकते है. कहां-कहां हम पेड़ लगा सकते है, वृक्ष मित्र जगह चिन्हित करके बता दें, जनभागीदारी, सामाजिक संस्थाओं, शैक्षणिक संस्थाओं, व्यापारिक संस्थाओं, एनजीओ की सहभागिता से पेड़ लगाने हेतु जनजागरण करें. पेड़ो के साथ भावनात्मक रिश्ता बनाएं, उनकी देखभाल करें. यही संस्कार अपने बच्चों को भी दे, ताकि वह भी पेड़ लगाएं और उनकी देखभाल भी करे. हमें प्रकृति का ऋण चुकाना है, प्रकृति से हमें जल, वायु, जंगल, जमीन का उपहार मिला है, बदले में हम भी प्रकृति को सहजने का उपहार दे. पेड़ लगाकर हम जल और वायु के संरक्षण के साथ साथ प्रकृति का ऋण अदा कर सकते है.
संकल्प को जनआंदोलन बनाना हैः सिलावट
मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि पेड़ लगाने का जो संकल्प कैलाश जी ने लिया है, वो उनका संकल्प नहीं बल्कि इंदौर की जनता का संकल्प है. इंदौर व मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए कैलाश जी ने अदभुत कार्य करने का संकल्प लिया है, उनके इस संकल्प को जनांदोलन बनाना है. उन्होंने कहा कि जो अहिल्या नगरी में आता है, वो यहां से स्वच्छता का मंत्र लेकर जाता है. बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने अपने सुझाव भी दिए. संचालन कमल वाघेला ने एवं आभार संदीप दुबे ने किया. बैठक में महामंत्री संदीप दुबे, सुधीर कोल्हे, सविता अखंड, जिला पंचायत अध्यक्ष रीना सतीश मालवीय, उपाध्यक्ष भारत पटेल, सभापति मुन्नालाल यादव, एमआईसी मेंबर अभिषेक बबलू शर्मा, नंदकिशोर पहाड़िया, मनीष शर्मा मामा, राजेश उदावत, राजेंद्र राठौर, निरंजन सिंह चौहान, अश्विनी शुक्ला सहित पार्षदगण उपस्थित थे.
इंदौर का ग्रीन कवर बढ़ाना हैः महापौर
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से हम जिस वातावरण का अनुभव कर रहे है, उसका एक ही हल है, कि अधिक से अधिक पेड़ लगाएं. ग्लोबल वार्मिंग के कारण पर्यावरण असंतुलन की स्थिति बन गई है। जिसके कारण टेंपेचर 52 डिग्री तक पहुंच गया है. सूरत, दिल्ली, बंगलौर, मुंबई और हैदराबाद से इंदौर की तुलना करें तो हमारा ग्रीन कवर सिर्फ 9 से लेकर 9.50 प्रतिशत है. विकास के साथ साथ हम सबकी जिम्मेदारी भी है कि अधिक से अधिक पेड़ लगाएं. इंदौर का ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए हम सब मिलकर जनजागृति के साथ काम करेंगे तो निश्चित रूप से इंदौर ग्रीन सिटी के रूप में भी स्थापित होगा.

Next Post

शहरवसियों को पेयजल की कमी न हो

Fri May 31 , 2024
महापौर ने अधिकारियों को दिए निर्देश इंदौर: महापौर ने जल व्यवस्था को लेकर बिजलपुर जल नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया. निरीक्षण में जल प्रभारी, स्थानीय पार्षद,एडिशनल कमिश्नर सहित संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे. महापौर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहरवासियों को पेयजल की कमी न हो. साथ ही दो […]

You May Like