258 धार्मिक स्थलों से हटाए 437 लाउड स्पीकर

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद हुई कार्रवाई
अधिकारियों ने समन्वय के साथ की कार्रवाई

इंदौर: मुख्यमंत्री के निर्देश एवं शासन के निर्णय अनुसार शहर में आज बड़ी संख्या में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए गए. कलेक्टर आशीष सिंह और पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता के मार्गदर्शन एवं समन्वय से पुलिस अधिकारियों ने इस संबंध में नियमों से अवगत कराया. इंदौर शहर में समझाइश के बाद 258 धार्मिक स्थलों से आज 437 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं.

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा ज्यादा आवाज में बजने वाले ध्वनि विस्तारक यंत्रों की वजह से आम जनता को होने वाली परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए, धार्मिक स्थलों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों की की संख्या तथा ध्वनि सीमा तय करते हुये, सार्वजनिक स्थानों तथा धार्मिक स्थलों पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों व लाऊड स्पीकर नियंत्रित/निकलवाने हेतु दिशा निर्देश जारी किये गये थे. म.प्र. शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुक्रम में पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर राकेश गुप्ता द्वारा इंदौर कमिश्नरेट के सभी अधिकारियों, थाना प्रभारीगणों को इस संबंध में कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है.

इसी क्रम में आज इंदौर नगरीय के चारों जोन के वरिष्ठ अधिकारियों अधिकारियों के मार्गदर्शन में कमिश्नरेट के समस्त थाना क्षेत्र अंतर्गत पुलिस टीम द्वारा धार्मिक स्थलों के समिति प्रबंधक व पदाधिकारियों व गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में मंदिर/मस्जिद आदि धार्मिक स्थलों तथा सार्वजनिक स्थलों की समितियों से समन्वय स्थापित कर धार्मिक स्थलों में लगे हुये ध्वनि विस्तारक यंत्रों व लाऊड स्पीकरों को चेक किया गया.
पुनः उपयोग न करने की अपील
चैकिंग के दौरान उन्होंने देखा कि वहा पर नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया जा रहा. इंदौर नगरीय क्षेत्र के समस्त थाना क्षेत्र अंतर्गत 258 धार्मिक स्थलों को चेक करते हुवे 437 से अधिक ध्वनि विस्तारक यंत्र/लाउड स्पीकर हटवाए गए. इसके साथ ही समिति प्रबंधक व सदस्यों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों का पुनः उपयोग न करने की अपील भी की गई

Next Post

द. कोरिया ने लंबी दूरी की वायु रक्षा प्रणाली एल-एसएएम विकसित की

Sun May 26 , 2024
सोल, 26 मई (वार्ता) दक्षिण कोरिया ने लंबी दूरी तक सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एल-एसएएम) प्रणाली का विकास पूरा कर लिया है, जो 50 से 60 किलोमीटर की ऊंचाई पर लक्ष्य को मार गिराने में सक्षम है। योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम […]

You May Like