बारिश से खुले में रखी फसल हो सकती है बर्बाद

कई खरीदी केंद्रों में बाहर रखा है किसानों का गेंहू

नवभारत, जबलपुर। जिले में पिछले दिनों से हो रहे खराब मौसम और बारिश के चलते समर्थन मूल्य पर चल रही गेंहू की खरीदी पर असर पड़ सकता है।  इसमें कई खरीदी केन्द्रों पर अभी भी किसानों की फसल बाहर खुले में रखी हुई है,जिनकी तुलाई चल रही है और कई जगहों पर अभी फसलों की तुलाई नहीं हुई है। इसके अलावा कई केंद्र ऐसे भी हैं जहां पर फसलों की तुलाई होकर गेहूं की बोरियां खुले में रखी हुई है। परंतु उसका भंडारा नहीं किया गया है। जिसके कारण अब आगामी दिनों में अगर जोरदार बारिश होती है तो खरीदी केन्द्रों पर खुले में रखा गेहूं भीग सकता है और सरकार को उसकी बड़ी मात्रा में चपत भी लग सकती है। उल्लेखनीय है कि पिछले दो-तीन दिनों से रोजाना तेज हवाएं और बारिश की बूंदाबांदी जिले में हो रही है। जिसके कारण अभी तक कोई नुकसान तो नहीं हुआ है,परंतु आगामी दिनों में तेज बारिश होती है तो केंद्रों के बाहर रखी फसल भीगकर खराब हो सकती है।

कई जगह पर ढकी है, तिरपाल और पन्नी

बिगड़ते हुए मौसम को देखते हुए खरीदी केन्द्रों पर समिति प्रबंधक और वेयरहाउस संचालकों द्वारा जल्दी ही वेयरहाउस के अंदर भंडारण करने की कोशिश की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ मौसम से अनाज को नुकसान ना हो, उसकी देखभाल करते हुए कई केंद्रों  पर गेहूं की बोरियों और खुले में रखे अनाज पर तिरपाल और पन्नी आदि से फसलों को ढंक दिया गया है। जिसके चलते अगर बारिश होती भी है तो ज्यादा नुकसान नहीं होगा और फसलों को भीगने से रोका जा सकता है। परंतु उसके बावजूद इतनी सुरक्षा के बाद तेज हवाएं और बदलते मौसम के कारण फसलों के भीगने और नुकसान होने की संभावना बनी रहती है।

 

Next Post

फ्लाई ओवर निर्माण में बाधक 5 मकान तोड़े

Fri May 10 , 2024
दमोहनाका में अतिक्रमण विभाग की कार्यवाही नवभारत, जबलपुर। दमोह नाका से मदन महल की ओर बना रहे प्रदेश की सबसे लंबे फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य अपनी गति से चल रहा है। इसके अलावा फ्लाई ओवर के निर्माण में बाधक बन रहे मकानों पर नगर निगम के अतिक्रमण विभाग द्वारा […]

You May Like