लोकसभा निर्वाचन के लिए सतना में शाम 6 बजे तक 60.37 प्रतिशत हुआ औसत मतदान

सतना 26 अप्रैल /लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये सतना और मैहर जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिये मतदान का सिलसिला प्रातः 7 बजे से लगातार जारी रहा। मतदान केंद्रों में किये जा रहे मतदान के प्रतिशत की जानकारी संकलित करने जिला मुख्यालय कलेक्ट्रेट भवन के ई-दक्ष केंद्र में कम्युकिशेन सेंटर स्थापित किया गया था। जिसमें मतदान शुरु होने से हर दो घंटे में मतदान प्रतिशत की विधानसभावार जानकारी संकलित कर निर्वाचन आयोग को भेजी गई।

जिला निर्वाचन कार्यालय के कम्युनिकेशन प्लान से प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के लिये शाम 6 बजे तक किये गये मतदान के अनुसार विधानसभा चित्रकूट में 57.06 प्रतिशत, रैगांव में 60.75 प्रतिशत, सतना में 61.92 प्रतिशत, नागौद में 62.05 प्रतिशत, मैहर में 63.26 प्रतिशत, अमरपाटन में 57.41 प्रतिशत एवं विधानसभा रामपुर बघेलान में 59.72 प्रतिशत औसत मतदान हुआ। इस प्रकार सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 60.37 प्रतिशत औसत मतदान हुआ। मतदान के प्रतिशत के वास्तविक आंकड़े पीठासीन अधिकारी की डायरी से संकलित कर ही प्राप्त किये जा सकेंगे।

शाम चार बजे के बाद अचानक छाए बादल

सतना संसदीय क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान के दौरान दिन भर कड़ी धूप और बेचैन कर देने वाली गर्मी रही.जिसकी वजह से यह कयास लगाए जा रहे थे कि मतदान का प्रतिशत 55 से आगे नही बढ़ पाएगा,लेकिन अचानक 4 बजे के बाद मौसम का रुख बदल गया.आसमान में बादल छा गए और तेज हवाएं चलने लगी यह स्थिति पूरे लोकसभा क्षेत्र में रही इसकी वजह से निर्धारित समय तक मतदान का आंकड़ा 60 फीसदी के पार पहुच गया.मतदान प्रतिशत में इजाफा होते देख प्रशासन ने राहत की साँस ली.

 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने शांतिपूर्ण मतदान के लिये जताया आभार

लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये सतना संसदीय क्षेत्र के सतना और मैहर जिले में निर्विघ्न और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मतदाताओं, नागरिकों, चुनाव ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों तथा सुरक्षा कर्मियों का आभार जताया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों तथा राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों से मिले सहयोग के लिए भी उनका आभार माना है।

Next Post

भानपुरा तहसील के लालगंज गांव में तेज बरसात के साथ ओले गिरे 

Fri Apr 26 , 2024
भानपुरा। तहसील भानपुरा की कंवला ग्राम पंचायत के गांव लालगंज में शुक्रवार 26 अप्रैल की दोपहर लगभग पौने दो बजे तेज बारिश के साथ कले जामुन के आकार के ओले गिरने से 35 से 40 किसान परिवारों की लगभग डेढ़ सौ बीघा जमीन में लगी हुई संतरे, मोसंबी एवं तरबूज, […]

You May Like