पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे : बीसीसीआई

मुम्बई 12 मार्च (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की फिटनेस और चिकित्सा दलों ने ऋषभ पंत को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलने को मंजूरी दे दी है। वहीं चोट और सर्जरी के कारण मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल से बाहर हो गये है।

बीसीसीआई ने कहा कि प्रसिद्ध कृष्णा के बाएं समीपस्थ क्वाड्रिसेप्स टेंडन की 23 फरवरी को सर्जरी हुई थी, बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अपनी रिकवरी शुरू करने के लिए तैयार हैं। हाल ही में एड़ी की समस्या के लिए सर्जरी कराने वाले मोहम्मद शमी के लिए वापसी की कोई तारीख तय नहीं है। बीसीसीआई का चिकित्सा दल उनके स्वास्थ्य की प्रगति पर नजर बनाये हुये है।

पंत पर यह अपडेट बीसीसीआई सचिव जय शाह के उस बयान के ठीक एक दिन बाद आया है। उन्होंने मीडिया को बताया था कि पंत ‘अच्छी बल्लेबाजी और अच्छी कीपिंग कर रहे हैं’ वह जून में होने वाले टी-20 विश्वकप के लिए भारत की टीम में जगह बनाने के दावेदार हो सकते हैं।

उन्होंने कहा, “अगर वह हमारे लिए टी-20 विश्वकप खेल सकते हैं तो यह हमारे लिए बड़ी बात होगी। उन्होंने कहा, “अगर वह कीपिंग कर सके तो वह विश्वकप खेल सकते हैं। देखते हैं वह आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं।”

उल्लेखनीय है कि पंत ने आखिरी बार दिसंबर 2022 में क्रिकेट खेला था। उन्हें दाहिने घुटने में गंभीर चोट लगी थी, इसके अलावा कार दुर्घटना में उनकी कलाई और टखने में फ्रैक्चर हो गया था। अब बीसीसीआई की हरी झंडी के साथ, पंत 23 मार्च की शुरुआत में एक्शन में लौट सकते हैं, जब दिल्ली कैपिटल्स अपने शुरुआती मैच में पंजाब किंग्स से मुकाबला करने के लिए मोहाली की यात्रा करेगी।

पिछले महीने कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल ने आईपीएल 2024 के लिए पंत को कप्तान घोषित करते हुए कहा था कि पंत सीजन के पहले भाग में केवल बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। जिंदल ने कहा था कि ‘उनका शरीर कैसी प्रतिक्रिया देता है, इसके आधार पर हम आईपीएल के बाकी मैचों के लिए फैसला लेंगे।’

शमी की पूरी तरह से अनुपलब्धता गुजरात टाइटंस के लिए एक बड़ा झटका है टीम का नेतृत्व हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस में लौटने के बाद शुबमन गिल करेंगे। शमी ने आईपीएल 2023 में 28 विकेट लिए और टाइटन्स के लिए पर्पल कैप जीती। शमी आखिरी बार एकदिवसीय विश्वकप फाइनल में खेले थे। टूर्नामेंट के दौरान दर्द के और टखने के इलाज के लिए इंजेक्शन लेते हुए विश्वकप में सबसे अधिक विकेट लिए थे।

जनवरी में शमी ने कहा था कि उनका लक्ष्य इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी करना है, लेकिन फरवरी में टखने की सर्जरी के बाद उन्हें पूरी टेस्ट श्रृंखला के साथ-साथ आईपीएल से भी बाहर कर दिया गया। उनके टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी फिट होने की संभावना नहीं है।

यह दूसरी बार है जब प्रसिद्ध कृष्णा चोट के कारण राजस्थान रॉयल्स के लिए नहीं खेल पा रहे है। वह वर्ष 2023 में चोट के कारण चूक गए थे। प्रसिद्ध को हाल ही में रणजी ट्रॉफी सत्र के दौरान कर्नाटक के लिए खेलते हुए लगी थी। उन्होंने रॉयल्स के लिए आईपीएल 2022 में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, 17 मैचों में उनके 19 विकेट लेकर उस वर्ष टीम के फाइनल में पहुंचाने में सहायक हुए थे।

Next Post

मनोहरलाल खट्टर ने दिया इस्तीफा

Tue Mar 12 , 2024
चंडीगढ़, 12 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा की गठबंधन सरकार में शामिल भारतीय जनता पार्टी-जननायक जनता पार्टी (भाजपा-जजपा) के बीच सीटों की खींचातानी पर एक नाटकीय घटनक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। मुख्यमंत्री खट्टर ने आज राज्यपाल बंडार दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा […]

You May Like