सिडनी चाकू हमले के संदिग्ध की पुलिस ने की पहचान

सिडनी, (वार्ता) ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने सिडनी के एक शॉपिंग सेंटर में छह लोगों की चाकू मारकर हत्या करने वाले व्यक्ति की पहचान कर ली है।

बीबीसी के मुताबिक जोएल कॉची (40) ने शनिवार को भीड़भाड़ वाले वेस्टफील्ड बॉन्डी जंक्शन परिसर में उस समय दहशत फैला दी, जब उसने चाकू से लोगों पर वार करना शुरू कर दिया।
इस हमले में पांच महिलाओं और एक पुरुष की मौत हो गई जबकि एक बच्चे सहित कई अन्य घायल हो गए।

अधिकारियों ने कहा कि हमला संभवतः कॉची के ‘मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित’ था।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह मानती हैं कि वह महिलाओं को निशाना बना रहा था न्यू साउथ वेल्स पुलिस आयुक्त करेन वेब ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि यह ‘जांच का एक स्पष्ट दायरा’ होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि वह छुरा घोंपने की घटना को ‘आतंकवादी कृत्य’ नहीं कहेंगी।
उन्होंने दोहराया कि पुलिस का मानना ​​है कि ‘कोई वैचारिक प्रेरणा नहीं थी।

कॉची को पहले से ही पुलिस जानती थी लेकिन उनके गृह राज्य क्वींसलैंड में उसं कभी गिरफ्तार नहीं किया गया या उस पर आरोप नहीं लगाया गया।

क्वींसलैंड पुलिस ने कहा कि वह कई वर्षों तक भ्रमणशील रहा और 17 साल की उम्र में पहली बार मानसिक बीमारी का पता चला।

क्वींसलैंड पुलिस के माध्यम से जारी एक बयान में, उसके परिवार ने उसके कार्यों को ‘भयानक’ बताया और कहा कि उसे ‘किशोरावस्था से ही’ मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं।

कॉची परिवार ने कहा,“सिडनी में कल हुई दर्दनाक घटनाओं से हम पूरी तरह से तबाह हो गए हैं।

उन्होंने कहा,“हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ितों और उन लोगों के परिवारों और दोस्तों के साथ हैं जिनका इस समय भी इलाज चल रहा है।

कॉची की हरकतें सचमुच भयावह थीं और हम अभी भी यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या हुआ है।

उन्होंने कहा कि वे पुलिस के संपर्क में हैं और कॉची को गोली मारने वाले अधिकारी के साथ उन्हें ‘कोई समस्या नहीं’ है।

इस बीच प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई लोग जो कुछ हुआ उसके ‘सदमे और आघात से निपटने के लिए जाग रहे हैं।

हमले को ‘अकथनीय और वास्तव में समझ से परे’ बताते हुए, श्री अल्बानीज ने एक अकेली वरिष्ठ पुलिसकर्मी के कार्यों की फिर से प्रशंसा की, जिसने कॉची का सामना किया और उसे गोली मार दी, जिससे मॉल में दहशत फैल गई।

प्रधानमंत्री ने उन्हें और आपातकालीन टीमों को धन्यवाद देते हुए कहा,“अद्भुत इंस्पेक्टर एमी स्कॉट खुद के लिए जोखिम के बारे में सोचे बिना उन्होंने दूसरों के लिए खतरा दूर कर दिया।
वह होरो हैं।

Next Post

विधवा और वृद्ध महिलाएं पेंशन के लिए हो रही परेशान

Mon Apr 15 , 2024
दस्तावेजों में कमी बताकर टाल रहे अधिकारी मामला वार्ड 79 की दिग्विजयसिंह मल्टी का इंदौर:केंद्र राज्य सरकार की विधवा और वृद्धा पेंशन योजना की जानकारी अधिकतर देशवासियों तक पहुंची है लेकिन योजना के अंतर्गत कई ऐसे हितग्राही है जो कि आज तक इससे वंचित है.इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना […]

You May Like