रात के अंधेरे में रेत का चल रहा काला कारोबार

० अमिलिया क्षेत्र में प्रतिबंधित सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य क्षेत्र के कई घाटों में माफिया के नुमाइंदे रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन में लिप्त

नवभारत न्यूज

सीधी/अमिलिया 10 अप्रैल। प्रतिबंधित सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य क्षेत्र के कई घाटों में रात के अंधेरे में रेत का काला कारोबार बेखौफ होकर माफिया द्वारा संचालित कराया जा रहा है। रात का अंधेरा गहराते ही रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन शुरू हो जाता है जो निर्वाध रूप से सुबह तक चलता है।

दरअसलत जिले के अमिलिया अंचल में सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य क्षेत्र से रेत का अवैध कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। स्थिति यह है कि रात के अंधेरे में रेत का काला कारोबार सुनियोजित तरीके से किया जा रहा है और जिम्मेदार महकमों का अमला पूरी तरह से मूकदर्शक बना हुआ है। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य में रेत माफियाओं का अवैध कब्जा रात के अंधेरे में पूरी तरह से रहता है। इनके हौंसले इतने बुलंद हैं कि यदि ग्रामीण विरोध करने का साहस जुटाते हैं तो वह मारपीट पर आमादा हो जाते हैं। बताया गया है कि अमिलिया थाना अंतर्गत सोन नदी का खड़बड़ा और सेंहुड़ा घाट रेत के अवैध उत्खनन को लेकर काफी सुर्खियों में बना हुआ है। यहां रात के अंधेरे में एक-दो नहीं बल्कि 8-10 की संख्या में ट्रैक्टर एवं मिनी ट्रक 407 के माध्यम से रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि अमिलिया थाना अंतर्गत जिस पुलिसकर्मी की ड्यूटी रात गस्त में लगती है उन्हीं के संरक्षण में रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन किया जाता है। ट्रैक्टर या मिनी ट्रक वाहन से एक रात का 5 हजार रुपए लिया जाता है।

सूत्रों का कहना है कि रात में जिस पुलिसकर्मी की ड्यूटी गस्त में लगती है उसी के इशारे पर रेत का काला कारोबार संचालित होता है। यदि कोई दूसरा पुलिस कर्मी रेत के अवैध परिवहन में लगे वाहन को पकड़ लेता है तो दूसरा पुलिसकर्मी जानकारी पाते ही अपना मोबाईल बंद कर लेता है। कुछ माह पूर्व इसी तरह का मामला सामने आया था। जब बीट प्रभारी ने रेत के अवैध परिवहन में लगे एक ट्रैक्टर को पकडकऱ कार्यवाही कर दी। तो जिस पुलिस कर्मी के इशारे पर रेत का अवैध परिवहन चल रहा था वह कन्नी काटता हुआ नजर आया।

००

इनका कहना है

अमिलिया क्षेत्र में प्रवाहित सोन नदी के विभिन्न घाटों से रात में अवैध उत्खनन एवं परिवहन की जानकारी से सभी अच्छे से वाकिफ हैं। रेत के अवैध कारोबार में लिप्त लोगों पर कार्रवाई क्यों नहीं होती इसकी जानकारी जनसामान्य को नहीं है।

सुनील सोनी, अमिलिया

सोन नदी से जनसामान्य एक मु_ी भी रेत निकालने का साहस नहीं कर पाता। बावजूद इसके क्षेत्रीय दबंग लोग रात में अपना पूरा काला कारोबार संचालित करते हैं। इन पर कभी भी बड़ी कार्रवाई होते हुये नहीं देखा गया।

विपिन सोनी, अमिलिया

अमिलिया क्षेत्र में पुलिस गस्त करते हुये रात एवं दिन में सक्रिय रहती है। यदि कहीं से रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की सूचना मिलती है तो त्वरित कार्रवाई भी होती है। पुलिस रेत के अवैध कारोबार को रोकने के लिये पूरी तरह से गंभीर है।

राकेश बैस, थाना प्रभारी अमिलिया

०००००००००००००००००

Next Post

पांच किलो गांजा के साथ दो मोटर सायकल सवार हुये गिरफ्तार

Wed Apr 10 , 2024
० सिहावल चौकी पुलिस ने घेराबंदी कर की दबिश कार्यवाई, एक लाख 25 हजार का मशरूका जब्त नवभारत न्यूज सीधी 10 अप्रैल। पुलिस अधीक्षक सीधी डॉ.रविन्द्र वर्मा के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीधी अरविंद श्रीवास्तव, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस चुरहट के मार्गदर्शन में तथा थाना प्रभारी अमिलिया के नेतृत्व में […]

You May Like