जिला वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाने को चुनौती

हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

जबलपुर: शहडोल जिला वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाये जाने के आदेश को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की गयी थी। याचिका की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट जस्टिस जी एस अहलूवालिया की एकलपीठ ने पाया कि याचिकाकर्ता ने वक्फ बोर्ड हित के खिलाफ कार्य किया गया था। एकलपीठ ने मप्र वक्फ बोर्ड के आदेश को सही ठहराते हुए याचिका को खारिज कर दिया।

याचिकाकर्ता रियाज की तरफ से दायर की गयी याचिका में कहा गया था कि उसे 6 अक्टूबर 2023 को शहडोल वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्ति किया गया था। वक्फ बोर्ड की संपत्ति खाली कराने के लिए ताज खान नामक व्यक्ति के खिलाफ तहसील न्यायालय में प्रकरण चल रहा था। ताज खान ने विवादित संपत्ति को खाली कर दिया था। जिसके कारण उसने विवाद खारिज करने तहसील न्यायालय में आवेदन किया था। इस कारण से मप्र वक्फ बोर्ड ने उसे अध्यक्ष पद से हटा दिया।

सुनवाई के दौरान एकलपीठ ने बताया गया कि ताज खान अभी भी विवादित संपत्ति पर काबिज है। पद का दुरुपयोग करने के कारण मप्र वक्फ बोर्ड ने याचिकाकर्ता को हटाने के आदेश जारी किये है। याचिकाकर्ता के तरफ से तर्क दिया गया कि वह मुतवल्ली के रूप में कार्य करता है। इसलिए वक्फ बोर्ड अधिनियम की धारा 67 की शक्तियों के तहत उसे नहीं हटाया जा सकता है। एकलपीठ ने याचिका को खारिज करते हुए अपने आदेश में कहा कि धारा 67 के तहत उसे अध्यक्ष पद से हटाया गया कि मुतवल्ली पद से नहीं हटाया गया है।

Next Post

जुलाई में बदलेगी ग्रहों की चाल, मांगलिक कार्यों की होगी शुरुआत

Sat Jun 29 , 2024
शनि कल कुंभ राशि में होंगे वक्री, 15 नवंबर तक इसी अवस्था में रहेंगे उज्जैन: आगामी 9 दिन ग्रह चाल के हिसाब से काफी अहम होंगे। आकाशीय मंडल के बड़े ग्रहों के राशि परिवर्तन से अलग-अलग राशि के जातकों के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव दिखेगा।न्याय के देवता शनिदेव […]

You May Like