कनाडा ने निज्जर की हत्या के साक्ष्य या जानकारी भारत के साथ साझा नहीं की

नयी दिल्ली, (वार्ता) कनाडा ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, उनकी नागरिकता एवं आरोप को साबित करने वाले कोई साक्ष्य या जानकारी भारत के साथ साझा नहीं की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने आज यहां नियमित मीडिया ब्रीफिंग में कनाडा में तीन लोगों की गिरफ्तारी के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा कि कनाडा ने हमें मौखिक रूप से गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया है लेकिन हमें कोई औपचारिक रूप से दस्तावेज नहीं मिला है।

प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में हमें कोई भी विशिष्ट साक्ष्य या आरोप को साबित करने वाली सूचना भी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि भारत और कनाडा के बीच राजनयिक स्तर पर बातचीत चल रही है और उसमें हमने कनाडा में भारतीय अपराधियों एवं अलगाववादियों को राजनीतिक प्रश्रय दिये जाने तथा राजनयिकों को धमकी दिए जाने के मामले भी उठाए हैं।

ईरान में बंधक एक कार्गो पोत पर चालक दल के सदस्यों में 16 भारतीय सदस्यों की रिहाई एवं स्वदेश वापसी के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा कि उनका वापस आना उनके संविदा संबंधी दायित्वों और कंपनी पर निर्भर करता है। हम उन्हें जल्द से जल्द रिहा कराने के लिए ईरानी सरकार के संपर्क में हैं।

रूस के विदेश मंत्री द्वारा पश्चिमी देशों पर भारत के चुनाव प्रभावित करने के आरोप के बारे में पूछे जाने पर श्री जायसवाल ने कहा कि भारत ने भी अमेरिकी धार्मिक स्वतंत्रता आयोग की रिपोर्ट को लेकर यही कहा है। भारत ने साफ किया है कि किसी अन्य देश को अपने मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

जमैका में भारतीय पर्यटकों को लेकर गए एक चार्टर्ड विमान के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा, “हमें यह बताया गया है कि दुबई से एक चार्टर्ड उड़ान कई भारतीयों के साथ जमैका में उतरी। उनके पास पहले से यात्रा और होटल की बुकिंग थी। हालाँकि स्थानीय अधिकारी उनके दस्तावेज़ों से संतुष्ट नहीं थे। उन्हें 07 मई को दुबई वापस भेज दिया गया।”

 

Next Post

वैजयंती माला सहित 67 हस्ती पद्म पुरस्कारों से सम्मानित

Fri May 10 , 2024
नयी दिल्ली (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सुप्रसिद्ध अभिनेत्री वैजयंती माला बाली सहित 67 हस्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए बृहस्पतिवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। श्रीमती मुर्मु ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में दो हस्तियों को पद्म विभूषण , […]

You May Like