लोकतंत्र का उत्सव : सुसनेर विधानसभा में 73 प्रतिशत से अधिक मतदान

मतदाताओं के जोश के आगे फीके पड़े गर्मी के तेवर

 

सुसनेर/नलखेड़ा 7 मई. लोकसभा चुनाव में हॉट सीट बनी राजगढ़ सीट पर सुसनेर विधानसभा 165 में सुबह से लेकर शाम के 6 बजे तक 73 प्रतिशत से भी अधिक वोटिंग हुई. नवमतदाताओं के साथ ही बुजुर्ग व दिव्यांगों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया. मतदाताओं में लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेने का उत्साह इतना था कि उनके जोश के आगे तेज गर्मी 44 डिग्री पारे के तेवर भी फीके पड़ गए. वहीं तीसरे चरण का मतदान सम्पन्न होने के साथ ही राजगढ़ सीट से चुनाव लडऩे वाले सभी उम्मीदवारों का फैसला भी ईवीएम में कैद हो गया. हालांकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और भाजपा के रोडमल नागर के बीच ही है.

बता दें इस बार भाजपा द्वारा रोडमल नागर को हैट्रिक पूरा करने के लिए तीसरी बार मैदान में उतारा गया, तो वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर कब्जा करने के लिए पूर्व सीएम दिग्विजयसिंह को मैदान में उतारा, जिससे यह सीट हॉट सीट बनी हुई है. सभी की निगाहें इस पर टिकी हुई हैं. इस सीट पर अपना परचम लहाराने के लिए बीजेपी ने सीएम मोहन यादव की सभा के साथ ही बड़े नेताओं से भी जनसम्पर्क कराया. तो वहीं कांग्रेस के दिग्गी राजा अपने बूते पर जीत हासिल करने के लिए जुटे रहे. बहरहाल यह सीट किसके पाले में जाती है, इसका फैसला 4 जून को आएगा, लेकिन तीसरे चरण के चुनाव सम्पन्न होते ही अब कयासों का दौर शुरू हो चला है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के रोडमल नागर की जीत 4 लाख से भी अधिक वोटों से थी. इस अंतर को पाटना कांग्रेस के दिग्विजयसिंह के लिए चुनौती बना हुआ है. विधानसभा के मतदान केन्द्रों का कलेक्टर राघवेन्द्रसिंह, एसपी विनोद कुमार सिंह और जिला पंचायत सीईओ हरसिमिरनप्रित कौर के द्वारा भी निरीक्षण किया गया.

ईवीएम में एरर, 20 मिनट प्रभावित हुआ मतदान

सुसनेर विधानसभा के ग्राम साल्याखेड़ी में मतदान केन्द्र क्रमांक 17 पर ईवीएम मशीन में सुबह एरर आने के कारण यहां पर 20 मिनट के लिए मतदान प्रभावित रहा. समस्या के समाधान के बाद पुन: मतदान शुरू हो गया.

दिव्यांग ने दी अपने मत की आहूति

परसुलियाकलां के रहने वाले 65 वर्षीय दिव्यांग मतदाता मोहनलाल विश्वकर्मा मतदान को लेकर काफी उत्साहित दिखे. मोहनलाल लाठी के सहारे अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचे और अपना वोट देकर दिखा दिया कि मतदान के उत्साह के आगे दिव्यांगता बाधा नहीं है. जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग एवं वृद्धजनों को मतदान करने में प्राथमिकता दी गई. दिव्यांगजनों के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई, जिससे दिव्यांगजन सुगमता से मतदान कर सकें.

 

सेल्फी पाईंट को लेकर खिा क्रेज…

 

इस चुनाव में प्रशासन द्वारा बनाए गए सेल्फी पाईंटों पर क्रेज दिखाई दिया. वोटर्स मतदान करने के बाद इन पार्इंटों पर सेल्फी लेते हुए भी नजर आए. सुसनेर विधानसभा में अधिकांश पिंक और आर्दश मतदान केन्द्रों पर इस तरह के पाईंट की व्यवस्था प्रशासन के द्वारा की गई थी.

 

पोलिंग बूथों पर सुबह से लगी कतारें….

 

इस चुनाव में सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर वोटर्स की लाइन लगना शुरू हो गई. चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक ओर जहां प्रशासन के द्वारा पहले 100 मतदाताओं में से 3 भाग्यशाली वोटर्स को लकी ड्रॉ से इनाम देने की घोषणा की गई, तो वहीं दोनों राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता भी सक्रिय नजर आए. दोपहर के समय प्रशासन के द्वारा नगरीय क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को छाछ भी पिलाई गई. सुबह और शाम को मतदान केन्द्रों पर भीड़ लगी रही, तो वहीं दोपहर के समय सभी मतदान केन्द्रों पर सन्नाटा भी छाया रहा.

Next Post

युवकों को पुलिस ने फंसाया, इसलिए हम भी वोट नहीं डालेंगे

Tue May 7 , 2024
सेमली चाचा के मतदाताओं ने किया मतदान का बहिष्कार, बेरंग लौटा अमला   शाजापुर, 6 मई. ग्राम सेमली चाचा में मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है. ग्रामीणों का कहना है कि सेना के जवान की हत्या के मामले पुलिस ने हमारे गांव के तीन युवकों को फंसाया है, […]

You May Like