मुंबई में अप्रैल में 11,500 से अधिक अचल सम्पत्तियों मकानों की रजिस्ट्री: नाइट फ्रैंक इंडिया

नयी दिल्ली, 30 अप्रैल (वार्ता) मुंबई महानगर में अप्रैल 2024 में 11,500 से अधिक असल सम्पत्तियों का पंजीकरण कराया गया, जिनमें 80 प्रतिशत आवासीय इकाइयां हैं। यह जानकारी अचल सम्पत्ति बाजार की परामर्श सेवा कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में दी गयी है।

नाइट फ्रैंके अनुसार मुंबई में अप्रैल में मकानों की रजिस्ट्री से सरकारी खजाने को स्टांप शुल्क के मद में 1,043 करोड़ रुपये मिले जो सालाना आधार पर 16 प्रतिशत अधिक हैं। खरीदारों में करीब तीन चौथाई खरीदार 27 से 59 वर्ष की आयु के हैं। नाइट फ्रैंक की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “अप्रैल 2024 में 11,500 से अधिक इकाइयाँ पंजीकृत हुईं, जो साल-दर-साल 9 प्रतिशत अधिक है।

अप्रैल,24 में मिलेनियल्स और जेनरेशन एक्स में सामूहिक रूप से 73 प्रतिशत खरीदार शामिल थे।’

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, “बाजार की शानदार स्थितियों ने राज्य के खजाने को काफी बढ़ावा दिया है, जो अप्रैल के लिए अब तक का सबसे अधिक राजस्व संग्रह है। अप्रैल में संपत्ति पंजीकरण में पिछले वर्ष की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो संभावित घर खरीदारों के लिए बाजार के आकर्षण को उजागर करता है। मजबूत आर्थिक विकास और स्थिर ब्याज दरों के कारण यह सकारात्मक गति बनी रहने की उम्मीद है, जिसके स्थिर रहने की उम्मीद है।”

रिपोर्ट के मुताबिक संपत्ति पंजीकरण में 1,000 वर्ग फुट तक की संपत्तियों का हिस्सा अधिक था। अप्रैल 2024 में, 500 वर्ग फुट तक के अपार्टमेंट के पंजीकरण में वृद्धि हुई, जो सभी पंजीकरणों का 45 प्रतिशत रहा। इसके विपरीत, पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान

500 वर्ग फुट से लेकर 1,000 वर्ग फुट तक के अपार्टमेंट की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत था।

वर्ष के दौरान 1,000 वर्ग फुट और उससे अधिक के बड़े अपार्टमेंट की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत पर स्थिर रही।

नाइट फ्रैंक के अनुसार पंजीकृत कुल संपत्तियों में से, मध्य और पश्चिमी उपनगरों का

हिस्सा कुल मिलाकर 73 प्रतिशत से अधिक है क्योंकि ये स्थान आधुनिक सुविधाओं और अच्छी कनेक्टिविटी की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने वाले स्थान है और सबसे अधिक नयी परियोजनायें इन्हीं इलाकों में शुरू की जा रही हैं।

अप्रैल 2024 में एमएमआर क्षेत्र में अधिकांश संपत्ति खरीदार 28-43 आयु वर्ग के व्यक्ति थे, जो कुल हिस्सेदारी का 37 है। 44-59 आयु वर्ग के खरीदारों का अनुपात 36 प्रतिशत रहा।

Next Post

देश के विकास के लिए मोदी को प्रधानमंत्री बनाना जरूरी: यादव

Tue Apr 30 , 2024
रायसेन, 30 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मतदाताओं से एक बार फिर लोकसभा चुनाव में श्री नरेंद्र मोदी को जिताने की अपील करते हुए आज कहा कि देश के विकास के लिए श्री मोदी को प्रधानमंत्री बनाना जरूरी है। डॉ यादव ने जिले के बेगमगंज में […]

You May Like