कमलनाथ के गढ़ को भेदने में जुटा भाजपा का केन्द्रीय और राज्य नेतृत्व

भाजपा ने बनाई रणनीति, दिग्गज नेताओं का छिंदवाड़ा में डेरा

अजय ब्रम्हवंशी
छिंदवाड़ा: कमलनाथ के गढ़ को भेदने के लिए केन्द्र से लेकर राज्य का नेतृत्व लगा हुआ है. लोकसभा चुनाव में कमलनाथ को घेरने के लिए भाजपा ने अपनी रणनीति बनाई है जिसके अनुसार छिंदवाड़ा में दिग्गज नेताओं ने डेरा डाल रखा है. वहीं इस चुनाव में कमलनाथ और उनके पुत्र नकुलनाथ जिले भर में ताबड़तोड़ जनसभा को संबोधित कर रहे है. वही भाजपा का केन्द्रीय और राज्य का नेतृत्व भी जन सभा और रोड़ शो कर मतदाताओं को साधने मेें जुटा है. इस लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा संसदीय सीट से कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ कांग्रेस प्रत्याशी है और भाजपा के बंटी विवेक साहू मैदान में है. छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़ माना जाता है, यहा पर कमलनाथ पूर्व में सांसद रह चुके है. सन 2019 के विधानसभा चुनाव में कमलनाथ प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे जिसके चलते कमनाथ ने छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था और उपचुनाव में भाजपा के बंटी विवेक साहू को हराया था.

2024 के विधानसभा चुनाव में भी कमलनाथ ने छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और भाजपा के बंटी विवेक साहू को लगभग 40 हजार मतों से हराया था. दो बार कमलनाथ से विधानसभा चुनाव में हारने के बाद भी भाजपा ने लोकसभा चुनाव में बंटी विवेक साहू को अपना प्रत्याशी बनाया है. अब भाजपा के बंटी विवेक साहू कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ के प्रतिद्वंदी है. इस समय छिंदवाड़ा लोकसभा सीट किसी युद्ध के कम प्रतीत नही हो रहा है, यहां आरोप और प्रत्यारोप के तीखे शस्त्र चल रहे है. आप को बता दे कि इस लोकसभा चुनाव में कमलनाथ का नाम कांग्रेस की स्टार प्ररचारक की सूची में है लेकिन भाजपा ने ऐसी रणनीति तैयार की है कि कमलनाथ को छिंदवाड़ा में ही बांध दिया है वे छिंदवाड़ा में अपने पुत्र नकुलनाथ के लिए प्रचार कर रहे है. कमलनाथ ने अन्य लोकसभा सीटों का कम ही दौरा किया है. वहीं भाजपा का केन्द्रीय और राज्य का नेतृत्व भी छिंदवाड़ा में आम सभा और रोड शो कर जिले के मतदाओं को साधने में जुटा हुआ है. अब आने वाला समय ही बताएगा कि भाजपा को छिंदवाड़ा लोकसभा सीट में विजय मिलती है या एक बार फिर हार का सामना करना पड़ेगा. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा एक बार ही जीत पाई है वह भी यह सीट भाजपा के पास एक वर्ष ही रही थी.

भाजपा की रणनीति से अकेले हुए कमलनाथ
राजनीतिज्ञों की माने तो लोकसभा चुनाव में केन्द्रीय और राज्य के नेतृत्व ने कमलनाथ के गढ़ को भेदने का हर संभव प्रयास किया था कि सफलता नही मिल पाई थी इस बार भाजपा ने अलग ही रणनीति तैयार किया है. भाजपा की रणनीति इस समय काम भी कर रही है. भाजपा की रणनीति के अनुसार कांग्रेस के कई नेताओं ने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया है और भाजपा का दामन थाम लिया है. एक के बाद एक कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ का साथ छोडक़र भाजपा में शामिल हो गए है जिससे कमलनाथ अकेले दिखाई दे रहे है. लेकिन इसके बाद भी कमलनाथ ने कार्यकर्ताओं के जोश को देखकर पूरी ताकत के साथ भाजपा की रणनीति का सामना कर रहे है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ भी रोजाना जिले के अलग-अलग स्थानों में जनसभा में शामिल हो रहे है.

दल बदल की राजनीति से जनता हैरान
इस बार का लोकसभा चुनाव में भाजपा द्वारा वह हर पैतरों का उपयोग किया जा रहा जिससे कमलनाथ के गढ़ को भेदा जा सके. कुछ समय से जिले में दल बदल की राजनीति हो रही है. लोकसभा चुनाव के कुछ दिन शेष है और कांग्रेस के नेताओं द्वारा दल बदल की राजनीति की जा रही है जिसके चलते जिले की जनता भी हैरान है कि आखिर यह क्या हो रहा है जो दो दिन पहले कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ के लिए वोट मांग रहे थे अचानक भाजपा में शामिल होकर बंटी साहू के लिए प्रचार कर रहे है. ऐसे नेताओं को आम जनता भी समझ रही है.

दिग्गज नेता कर रहे छिंदवाड़ा का दौरा
बता दे कि इस बार 400 पार का नारा लेकर और नरेन्द्र मोदी को एक बार फिर प्रधानमंत्री बनाने के नारे को लेकर भाजपा ने अपनी रणनीति बनाई है, पिछली लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश की भाजपा ने 28 सीट जीत ली थी लेकिन छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ ने कब्जा कर लिया था इस बार मध्यप्रदेश की पूरी 29 सीट हासिल करने के लिए भाजपा के दिग्गज नेता छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर विशेष ध्यान दे रहे है. विधानसभा चुनाव में भी भाजपा के केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, गिरीराज सिंह, नितिन गणकरी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, देवेन्द्र फडवीस सहित , प्रदेश के तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान , राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, कैलाश विजयवर्गी ने छिंदवाड़ा का दौरा किया था लेकिन इसके बाद भी छिंदवाड़ा की सातों विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते गई थी. लोकसभा चुनाव में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने छिंदवाड़ा का दौरा किया, प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव चार बार छिंदवाड़ा का दौरा कर चुके है वहीं राज्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को छिंदवाड़ा का प्रभारी बनाया गया है. इनके अलावा भी प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल , पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान छिंदवाड़ा का दौरा कर चुके है.

साहब हम आपके साथ है चिंता मत करों
लोकसभा सीट में जिले का 75 प्रतिशत क्षेत्र में ग्रामीण मतदाता है यह मतदाता ही लोकसभा चुनाव में जीत हार का निर्णय करते है. कांग्रेस में इन दिनों दल बदल का खेल चल रहा है कुछ कांग्रेस के नेता भाजपा में शामिल हो गए है. विगत दिवस कांग्रेस के अमित सक्सेना जो जिला पंचायत उपाध्यक्ष है, ने कांग्रेस का साथ छोडक़र भाजपा के साथ हो गए, अब मतदाता और कार्यकर्ता इन नेताओं कुछ अलग ही अंदाज से देख रही है. बीती रात्रि कमलनाथ ने सिवनी रोड स्थित रामगड़ी से लेकर अमित सक्सेना के क्षेत्र सारना तक रोड शो किया इस दौरान ग्रमीणों और कार्यकर्ताओं के द्वारा कमलनाथ का भव्य स्वागत किया. इसी दौरान के कुछ वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहे है जिसमें ग्रामीण कमलनाथ को कह रहे है कि साहब आप चिंता मत करो जिसको जाना है जाने दो लेकिन हम मरते दम तक आपका साथ नही छोडं़ेगे. इन वीडिय़ों को देखने से यह प्रतित हो रहा है कि दल बदलने वाले नेताओं से मतदाता काफी नाराज हो गए है.

Next Post

दो आरोपियो पर लगा एनएसए

Tue Apr 16 , 2024
जिला दण्डाधिकारी ने आदेश किया पारित सिंगरौली : एसपी से प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सिंगरौली चन्द्रशेखर शुक्ला के न्यायालय द्वारा आरोपी सरीफ शेख पिता ओली शेख उम्र 50 वर्ष निवासी ग्राम भलुगढ़ थाना बरगवां जिला सिंगरौली एवं मुजिम्मिल शेख पिता असरीफ शेख उम्र 28 वर्ष […]

You May Like