जी-20 स्वास्थ्य कार्य समूह की पहली बैठक 18-20 जनवरी तक तिरुवनंतपुरम में


नयी दिल्ली, 16 जनवरी (वार्ता) भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के तहत इस मंच के स्वास्थ्य कार्य समूह की पहली बैठक 18 से 20 जनवरी केरल में तक तिरुवनंतपुरम में आयोजित की जाएगी।
स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के भारत वर्तमान में 20 ट्रोइका (प्रमुख-तीन) का हिस्सा है, जिसमें समूह का पिछला अध्यक्ष इंडोनेशिया, वर्तमान अध्यक्ष भारत और आगामी अध्यक्ष ब्राजील शामिल हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि जी20 के प्रमुख तीन में तीन विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देश हैं।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह दोहराया कि भारत की जी-20 अध्‍यक्षता समावेशी, कार्य उन्‍मुख और निर्णायक होगी। प्रधानमंत्री द्वारा प्रस्तुत थीम: ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ भारत के ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के दर्शन का प्रतिपादन करता है। यह दुनिया के लिए महामारी के बाद एक स्वस्थ विश्‍व के निर्माण की दिशा में मिलकर काम करने का आह्वान है।
भारत की जी-20 अध्‍यक्षता में स्वास्थ्य विषय पर कार्य समूह (एचडब्‍ल्‍यूजी) की चार बैठकें और एक स्वास्थ्य मंत्री स्तर की बैठक (एचएमएम) होगी। ये बैठकें तिरुवनंतपुरम (केरल), गोवा, हैदराबाद (तेलंगाना) और गांधीनगर (गुजरात) सहित देश के विभिन्न स्थानों पर ये बैठकें आयोजित की जाएंगी, जिनमें भारत की समृद्ध और विविध संस्कृतियों का प्रदर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान के बारे में प्रकाश डाला जाएगा।भारत ने जी-20 के स्‍वास्‍थ्‍य के एजेंडा पर चर्चा के लिए निम्नलिखित तीन प्राथमिकताओं की पहचान की है जिनमें प्रथम स्वास्थ्य आपात स्थितियों की रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया, द्वितीय सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्तायुक्‍त और सस्ती चिकित्सा प्रति उपाय (वैक्‍सीन, चिकित्सीय और निदान) तक पहुंच और उपलब्धता पर ध्यान देते हुए औषधि क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाना और तीसरी प्राथमिकता में तृतीय वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य कवरेज मे सहायता और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सेवा आपूर्ति में सुधार के लिए डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य नवाचार और समाधान जैसे विषय शामिल हैं।उपरोक्त प्राथमिकताओं से संबंधित विषयगत चर्चाओं का आयोजन एचडब्‍ल्‍यूजी बैठकों में आयोजन किया जाएगा। इन बैठकों में जी-20 सदस्य देशों, विशेष आमंत्रित देशों और संबंधित अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।


नव भारत न्यूज

Next Post

नेपाल विमान दुर्घटना: दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, लापता चार लोगों की तलाश जारी

Mon Jan 16 , 2023
काठमांडू 16 जनवरी (वार्ता) नेपाल के दुर्घटनाग्रस्त यात्री विमान का ब्लैक बॉक्स सोमवार को मिल गया। इस ब्लैक बॉक्स के जरिए हादसे का कारण पता लगाया जा सकेगा। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला ने शिन्हुआ से कहा कि “सुरक्षा बलों […]