स्टालिन ने मोदी से की अल्पसंख्यक छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति बहाल करने की अपील


चेन्नई  (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने बुधवार की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ाई करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के सभी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना दी जाने वाली राशि को फिर से बहाल करने का आग्रह किया।
श्री मोदी को लिखे गए पत्र में श्री स्टालिन ने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2022-2023 से पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले छात्रों को प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रदान की जाने वाली अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति को अचानक वापस ले लिया है।
उन्होंने कहा कि 29.11.2022 के एक पत्र में, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम, 2009 सरकार के लिए प्रत्येक बच्चे को मुफ्त और अनिवार्य प्रारंभिक शिक्षा (कक्षा I से आठवीं तक) प्रदान करना अनिवार्य बनाता है और इसलिए केवल नौवीं और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय तथा जनजातीय मामलों के मंत्रालय की प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगे।
उन्होंने कहा, “मैं यह बताना चाहता हूं कि यह रुख उनकी प्रारंभिक शिक्षा के महत्वपूर्ण वर्षों में जरूरतमंदों का समर्थन करने के सिद्धांत के खिलाफ है।” उन्होंने कहा, “आगे, यह रुख कक्षा प्रथम से आठवीं तक बच्चों के लिए दी जाने वाली सभी छात्रवृत्ति को प्रभावित करेगा। ”
अतः मैं आपसे आग्रह करता हूं कि अल्पसंख्य समुदायों के छात्रों की भलाई के लिए रोकी गयी प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को फिर से बहाल कीजिए।


नव भारत न्यूज

Next Post

गुजरात में विस चुनाव की मतगणना-गुजरात में 170 सीटों के रुझानों में भाजपा 137, कांग्रेस 22, आम आदमी पार्टी 08

Thu Dec 8 , 2022
गांधीनगर, 08 दिसंबर (वार्ता) गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गयी। गुजरात में 170 सीटों के रुझानों में भाजपा 137, कांग्रेस 22, आम आदमी पार्टी 08 और निर्दलीय तीन सीटों पर आगे।