अर्जेंटीना को हराकर सऊदी ने किया उलटफेर


दोहा, 22 नवंबर (वार्ता) सऊदी अरब ने फीफा विश्व कप 2022 के ग्रुप-सी मुकाबले में मंगलवार को दक्षिण अमेरिका की दिग्गज टीम अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर विश्व कप इतिहास के सबसे बड़े उलटफेरों में से एक को अंजाम दिया।
लुसैल स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में विजेता टीम के लिये सालेह अलशहरी (48वां मिनट) और सालेम अलदौसारी (53वां मिनट) ने गोल किये, जबकि अर्जेंटीना का एकमात्र गोल लियोनेल मेसी ने 10वें मिनट में किया।
मेसी ने मैच के 10वें मिनट में ही पेनल्टी स्पॉट को गोल में तब्दील कर अर्जेंटीना को शुरुआती बढ़त दिला दी थी, लेकिन सऊदी ने इसके बाद ज़ोरदार वापसी की और दूसरे हाफ में दो गोल करके इस उलटफेर पर मुहर लगाई।
इस ऐतिहासिक जीत के साथ सऊदी अरब ग्रुप-सी की अंक तालिका में तीन अंकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि करारी हार के कारण अर्जेंटीना तालिका में सबसे नीचे चली गयी है।
मैच से पहले सभी की नजरें मेसी और अर्जेंटीना पर थीं। मेसी की टीम पिछले तीन सालों में लगातार 36 मैच जीतकर टूर्नामेंट में आ रही थी और इटली के 37 जीत के विश्व रिकॉर्ड से सिर्फ एक मैच पीछे थी, लेकिन 53वीं विश्व रैंकिंग वाली सऊदी के क्षेत्ररक्षण ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ने की उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।
सऊदी ने पहले हाफ में पिछड़ने के बाद दूसरे हाफ के शुरुआती 10 मिनटों में भरपूर दमखम दिखाया। उन्होंने इस दौरान अपने दोनों गोल दागे जो अर्जेंटीना की हार में निर्णायक साबित हुए। इसके बाद अर्जेंटीना ने मैच में वापसी के कई प्रयास किये लेकिन गोलकीपर अल-ओवैस ने कई गोल रोककर विपक्षी टीम के प्रयासों को नाकाम किया।
अर्जेंटीना ने 1990 के बाद से पहली बार विश्व कप का अपना पहला मैच गंवाया है। साथ ही उनका 36 मैचों का विजय रथ भी समाप्त हो गया। इससे पहले उन्हें कोपा अमेरिका 2019 में ब्राजील के हाथों हार मिली थी।
मेसी की टीम को अगले दौर में पहुंचने की संभावनाएं बनाये रखने के लिये पोलैंड और मेक्सिको के खिलाफ अपने अगले दो मैचों में जीत दर्ज करनी है।


नव भारत न्यूज

Next Post

आर्थिक रणनीतिक साझीदारी को मजबूत बनाएंगे भारत यूएई

Tue Nov 22 , 2022
नयी दिल्ली 22 नवंबर (वार्ता) भारत एवं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपनी रणनीतिक साझीदारी और समग्र आर्थिक साझीदारी की आज समीक्षा की और परस्पर सहयोग को और मजबूत बनाने का संकल्प जताया। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और यूएई के विदेश एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन ज़ायेद […]