जावा में भूकंप के जबरदस्त झटके , 40 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल


जकार्ता 21 नवंबर (वार्ता) इंडोनेशिया के जावा द्वीप जावा में सोमवार को भूकंप के जबरदस्त झटके में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और सैकड़ों लोग घायल हो गये।
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 मापी गयी। भूकंप का केंद्र पश्चिम जावा के सियानजुर शहर में जमीन की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में रहा। राजधानी जकार्ता से करीब 100 किलामीटर दूर तक भूकंप के झटके महसूस किये गये। ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।
अधिकारियों ने आशंका जतायी है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।
स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार बचावकर्मी भूकंप के झटकों से ढहे इमारतों से लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। एक महिला और बच्चे को बचा लिया गया है।
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सियानजुर शहर के प्रशासन प्रमुख हर्मन सुहरमन ने स्थानीय मीडिया को भूकंप से कम से कम 46 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी है और करीब 700 लोग घायल हुए हैं।
राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने बताया कि सियांजुर क्षेत्र में दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इनमें एक अस्पताल और एक इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल शामिल है।
इंडोनेशिया के सुलावेसी में 2018 में आये भूकंप से 2,000 से अधिक लोगों की जानें गयी थी


नव भारत न्यूज

Next Post

झारखंड में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए

Mon Nov 21 , 2022
रांची, 21 नवंबर (वार्ता) झारखंड में लातेहार जिले में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए । लातेहार के पुलिस अधीक्षक ने तीन नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा है कि अभी तक तीन हथियार बरामद हुआ है। इसमें दो इंसास राइफल और […]