नेपाल चुनाव के लिए राजीव कुमार को अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित


नयी दिल्ली 17 नवंबर (वार्ता) मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार को नेपाल चुनाव आयोग ने आगामी चुनावों के लिए अन्तर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित किया है। ईसीआई ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
मतदान पैनल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि संघीय संसद के 275 सदस्यों और सात प्रांतीय विधानसभाओं की 550 सीटों के चुनावों के लिए नेपाल में बीस नवंबर को मतदान निर्धारित है।
विज्ञप्ति के अनुसार श्री कुमार 18 से 22 नवंबर तक नेपाल में राजकीय अतिथि के रूप में ईसीआई अधिकारियों के
एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे एवं श्री कुमार इस दौरान काठमांडू और आसपास के इलाकों में मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि ईसीआई चुनाव प्रबंधन निकायों और प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय संगठनों/संघों के साथ द्विपक्षीय के साथ-साथ बहुपक्षीय बातचीत के माध्यम से दुनिया भर में लोकतंत्र को बढ़ावा देने में हमेशा सबसे आगे रहा है।
आयोग के इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम) ने अब तक 109 देशों के 2,200 से अधिक अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है जिनमें से 70 अधिकारी नेपाल से थे।
नेपाल के चुनाव आयोग के 25 अधिकारियों के लिए एक क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी 13 से 24 मार्च, 2023 तक आईआईआईडीईएम में आयोजित होने वाला है।


नव भारत न्यूज

Next Post

ईरान से ब्रिटेन के लोगों का अपहरण और मारने की धमकियां मिली

Thu Nov 17 , 2022
लंदन, 17 नवंबर (वार्ता) इस वर्ष ईरान की ओर से ब्रिटेन के नागरिक या ब्रिटेन में रहने वाले लोगों के अपहरण या उन्हें मारने की कम से कम 10 धमकियां मिली हैं। ब्रिटेन की घरेलू इंटेलिजेंस और सुरक्षा एजेंसी एमआई 5 ने यह जानकारी दी। एमआई पांच के प्रमुख केन […]