एशियाई चैंपियनशिप के फाइनल में लवलीना, अल्फिया


अम्मान (जॉर्डन),  (वार्ता) टोक्यो ओलंपिक 2020 की कांस्य पदक विजेता लवलीना बॉर्गोहेन और एलोर्डा कप 2022 की चैंपियन अल्फिया पठान ने बुधवार को एएसबीसी एशियाई एलीट मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर फाइनल में प्रवेश किया।

लवलीना ने महिलाओं के 75 किग्रा सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया की सुयोन सिओंग को 5-0 के सर्वसम्मत निर्णय से हराकर चैंपियनशिप में कम से कम रजत पदक सुनिश्चित कर लिया।

इससे पहले लवलीना ने क्वार्टरफाइनल में 2016 की विश्व चैंपियन कजाकिस्तान की वेलेंटीना खलज़ोवा को 3-2 से परास्त किया था।
भारतीय मुक्केबाज ने शुरुआत से ही अपनी कोरियाई प्रतिद्वंदी पर दबाव बनाया और तीनों राउंड के दौरान अपने बल और तकनीकी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए उसे वापसी का मौका नहीं दिया।

लवलीना इससे पहले एशियाई चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक जीत चुकी हैं।अगर वह फाइनल मैच में विजय हासिल नहीं भी कर पातीं तो यह एशियाई चैंपियनशिप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होगा।

दूसरी ओर, अल्फिया (81+ किग्रा) ने भी एकतरफता सेमीफाइनल में 2016 विश्व चैंपियन कज़ाकस्तान की लज़्ज़त कुंगीबयेवा को 5-0 से शिकस्त दी।
अल्फिया ने लज़्ज़त को दूसरी बार शिकस्त दी है, जबकि इससे पहले भारतीय मुक्केबाज अपनी कज़ाक प्रतिद्वंदी एलोर्डा कप में हरा चुकी हैं।

फाइनल में लवलीना का सामना 2021 एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता रुज़्मेतोवा सोखीबा से होगा, जबकि अल्फिया फाइनल में मेज़बान जॉर्डन की इस्लाम हुसैली के साथ आमने-सामने होंगी।

इसी बीच, अंकुशिता बोरो ( महिला 66 किग्रा) ने उज्बेकिस्तान की खामिदोवा नवबखोर से 1-4 से हारकर कांस्य पदक से संतोष किया।
यूथ बॉक्सिंग 2017 चैंपियन ने अपने ऊर्जावान रवैये के साथ अच्छी शुरुआत की और खामिडोवा पर बढ़त बनाने के लिए त्वरित मुक्के मारे, लेकिन उज़्बेक मुक्केबाज़ ने अगले दो राउंड में अच्छी वापसी की और जीत हासिल करने के साथ-साथ फाइनल में अपनी जगह बनाई।

अपने छठे पदक के साथ प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे सफल एशियाई चैंपियन बने थापा ताजिकिस्तान के दो बार के एशियाई पदक विजेता बखोदुर उसमोनोव के खिलाफ मैचअप में शामिल होंगे, जबकि हुसामुद्दीन का सामना कजाकिस्तान के 2021 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता सेरिक टेमिरज़ानोव से होगा।

एशियाई चैंपियनशिप 2022 में भारत कुल 12 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।प्रतियोगिता में 27 शीर्ष मुक्केबाजी देशों के 267 मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।महिलाओं के फाइनल मुकाबले शुक्रवार को लड़े जाएंगे।


नव भारत न्यूज

Next Post

टोयोटा ने किया सीएनजी सेगमेंट में प्रवेश

Thu Nov 10 , 2022
नयी दिल्ली (वार्ता) यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज सीएनजी सेगमेंट में प्रवेश करने की घोषणा करते हुये टोयोटा ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर हाइराइडर के सीएनजी मॉडल उतारे हैं। ई सीएनजी प्रौद्योगिकी के साथ टोयोटा ग्लैंजा की प्रतिस्पर्धी कीमत 843,000 रुपए और ग्रेड जी व […]