स्लोवेनिया में 13 नवंबर को राष्ट्रपति के लिए दूसरे दौर का मतदान


लुब्लियाना, 24 अक्टूबर (वार्ता) स्लोवेनिया में रविवार को राष्ट्रपति पद के लिए पहले दौर का मतदान हुआ जिसमें किसी भी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिलने के कारण दूसरे दौर का मतदान 13 नवंबर को होगा।

दो सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार, केंद्र-दक्षिणपंथी स्लोवेनियाई डेमोक्रेटिक पार्टी की संसद सदस्य आंजे लोगार और निर्दलीय उम्मीदवार नताशा पिर्क मुसर दूसरे दौर की प्रतिस्पर्धा में शामिल होंगे।

पहले दौर में, 99 प्रतिशत मतों की गिनती के बाद वहां के निर्वाचन आयोग ने बताया कि लोगार को 33.9 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए जबकि मुसर को 26.9 प्रतिशत वोट मिले और मतदान का प्रतिशत लगभग 51 प्रतिशत रहा।
बाकी वोट पांच अन्य उम्मीदवारों के बीच बंट गया, जिनमें से प्रत्येक को 15.4 प्रतिशत या उससे कम वोट प्राप्त हुए।

प्रधानमंत्री और केंद्र-वामपंथी स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख रॉबर्ट गोलोब ने राष्ट्रीय टीवी पर पहले दौर का परिणाम जारी होने के बाद कहा कि उन्हें आशा है कि दूसरे दौर में मुसर जीतेंगे।

स्लोवेनिया में राष्ट्रपति की भूमिका मुख्य रूप से औपचारिक होती है, राष्ट्रपति स्लोवेनियाई सेना के प्रमुख होते हैं और केंद्रीय बैंक के गवर्नर सहित कई उच्च अधिकारियों को नामित करते हैं।
अधिकांश नामांकनों की पुष्टि संसद द्वारा की जाती है।
नये राष्ट्रपति का कार्यकाल 23 दिसंबर से पांच वर्ष के लिए होगा और वे वर्तमान राष्ट्रपति बोरूट पहोर की जगह लेंगे जो अपना दूसरा और अंतिम कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।


नव भारत न्यूज

Next Post

ईरान रूस को 40 गैस टर्बाइन निर्यात करेगा

Mon Oct 24 , 2022
तेहरान, 24 अक्टूबर (वार्ता) ईरान ने 40 गैस टर्बाइन निर्यात करने के लिए रूस के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ईरानी तेल मंत्रालय से संबद्ध शाना न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी। शाना ने रविवार को ईरान गैस इंजीनियरिंग एंड डेवलपमेंट कंपनी के प्रमुख रेजा नोशादी के हवाले […]