महाकाल लोक के एप्स से ले सकते हैं मूर्तियों की जानकारी


यहां लगी हर मूर्ति की कहानी, कथा मोबाइल पर जान सकते हैं

उज्जैन: महाकाल मंदिर के समीप बने महाकाल लोक का अब एप्स भी बना दिया गया है। क्यूआर कोड को स्कैन करते ही पूरी जानकारी महाकाल लोक की लोग अपने मोबाइल पर पढ़ सकते हैं।महाकाल लोक में सैकड़ों तरह-तरह की देवी-देवताओं की प्रतिमाएं लगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 11 अक्टूबर को महाकाल लोक का लोकार्पण किया। इसके बाद से ही रोजाना हजारों लोग इसे देखने पहुंच रहे हैं। यहां लगाई गई प्रतिमाओं के सामने लगे क्यूआर कोड स्कैन कर लोग इससे जुड़ी कहानी, कथाएं और पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एप्स पर जानकारियां पढऩे के लिए श्रद्धालु पहले यह करें-प्ले स्टोर में जाकर उमा नाम का ऐप्स डाउनलोड करें। म्यूरल और स्कल्प्चर पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करे। ऑडियो फॉर्मेट में जाकर जानकारी ले सकते हैं। भाषा चयन का ऑप्शन आएगा। विंडो खुलते ही म्यूरल या प्रतिमा में से कोई एक चुनने का ऑप्शन मिलेगा। ऐप में क्यूआर कोड स्कैन करने का ऑप्शन भी मिलेगा। स्कैन करते ही ऑडियो शुरू हो जाता है। महाकाल लोक में प्रतिमाओं पर क्यूआर कोड लगा दिए गए हैं।सुन सकते हैं कहानियां-श्रद्धालु क्यूआर कोड स्कैन कर बड़ी, छोटी कहानी सुन सकते हैं। महाकाल लोक में 52 म्यूरल, 80 स्कल्प्चर और 200 मूर्तियां हैं, जो भगवान शिव की कहानी बताती हैं। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी में जानकारी मिलेगी।


नव भारत न्यूज

Next Post

संजय गांधी अस्पताल में मरीज के अटेंडरों को गार्डो ने जमकर पीटा

Sun Oct 16 , 2022
प्रभारी सीएमओ के सामने पीटते रहे गार्ड, दो गार्ड किये गये निलंबित रीवा:विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल संजय गांधी में मरीजों के अटेंडरों के साथ मारपीट की जाती है. दो दिन पूर्व मारपीट की गई थी और अब एक नया मामला सामने आया है. ब्लड़ मांगने के दौरान मरीज के […]