सीतारमण करेंगी आईएमएफ वार्षिक बैठक के लिए अमेरिका यात्रा


नयी दिल्ली,10 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों, जी20 समूह के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंक गर्वनर (एफएमसीबीजी) की बैठकों में भाग लेने के लिए मंगलवार को अमेरिका जाएंगी।

वित्त मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा कि यह यात्रा 11 से 16 अक्टूबर तक होगी जिसमें श्रीमती सीतारमण जापान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, न्यूजीलैंड, मिश्र, जर्मनी, मॉरिशस, यूएई, ईरान और नीदरलैंड समेत अन्य देशों के वित्तमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी।

इस दौरान वित्त मंत्री आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास से अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

श्रीमती सीतारमण वाशिंगटन डीसी में स्थित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक नीति संगठन ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन में ‘भारत की आर्थिक संभावनाएं और विश्व अर्थव्यवस्था में भूमिका’ पर एक भाषण देंगी।

यात्रा के अंत में केंद्रीय वित्त मंत्री यूएसआईबीसी और यूएसआईएसपीएफ के साथ ‘भारत-अमेरिका कॉरिडोर में निवेश और नवाचार को मजबूत करने’ और ‘भारत की डिजिटल क्रांति में निवेश’ विषयों पर गोलमेज बैठकों में भाग लेंगी।
इन बैठकों का उद्देश्य एक निवेश गंतव्य के रूप में भारत के आकर्षण को प्रदर्शित करना है और इसमें प्रमुख व्यापारिक नेताओं और निवेशकों की भागीदारी होगी।


नव भारत न्यूज

Next Post

भारत ने अंडर-17 एशियाई कप के लिये क्वालीफाई किया

Mon Oct 10 , 2022
दमाम (सऊदी अरब), 10 अक्टूबर (वार्ता) भारत ने एएफसी अंडर-17 एशियाई कप क्वालीफायर 2022 के आखिरी मैच में सऊदी अरब के हाथों हारने के बावजूद एशियाई कप 2023 में जगह बना ली है। मेज़बान सऊदी अरब ने यहां प्रिंस मोहम्मद बिन फहद स्टेडियम पर रविवार को खेले गये मैच में […]