जन सेवा अभियान के लिए कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण


ग्वालियर: मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत शहर के प्रत्येक पात्र नागरिक को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है। जो व्यक्ति जिस योजना में पात्र है उसे उस योजना का लाभ मिल जाए। यही सरकार का उद्धेश्य है और इसे क्रियानवित हम सभी को चुनौती लेकर करना है। जिससे कोई भी जरूरत मंद जनकल्याणकारी योजना से वंचित न रहे। उक्ताश्यक के विचार नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत घर-घर सर्वे के लिये बनाये गए दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यक्त किये।
जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर आयुक्त श्री अतेन्द्र गुर्जर, एसडीएम श्री प्रदीप तोमर, श्री अनिल बनवारिया, श्री सीबी प्रसाद, उपायुक्त श्री अमर सत्य गुप्ता, डॉ. अतिबल, श्री एपीएस भदौरिया, श्री सत्यपाल एवं श्री सुनील चौहान सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

प्रशिक्षण शिविर में नगर निगम आयुक्त श्री कन्याल ने कहा कि केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार की 31 योजनाओं का लाभ नगर निगम सीमा में निवासरत पात्र हितग्राहियों को दिलाना है। इसके लिये आपको घर-घर जाकर उनकी जानकारी इकठ्ठा करना है। इसके बाद योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये वार्ड वाइस शिविर आयोजित किये जाएगें। जिसमें क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सर्वे का कार्य 7 दिवस में पूर्ण कर लिया जाए। आपके द्वारा किये जा रहे सर्वे कार्य की मोनिटरिंग एसडीएम व उपायुक्त करेगें। इसलिये सर्वे का कार्य पूरी गंभीरता से करें।

17 सितम्बर से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत निगम के कर्मचारियों को हितग्राहियों के घर घर जाने से पहले ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि नगर निगम के कर्मचारी जब हितग्रहियों के दरवाजे पर पहुँचे तो किस तरह से वार्तालाप करना है और योजना का लाभ किस तरह देना है। यह जानकारी सही तरीके से हितग्राही को दे सकें। नगर निगम की योजनाओ के लिये नगर निगम कर्मचारी एवं अन्य विभागों की योजना के लिये संबंधित विभाग के कर्मचारी सर्वे करेगें।

इसके साथ ही कहा कि वार्डवार गठित दल घर-घर जाकर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को चिन्हित करें तथा जिन हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है और जो पात्र हैं लेकिन लाभ नहीं मिल रहा है, उन सभी का पंजीयन कर उन्हें भी लाभ दिलाने की कार्रवाई करें। यह अभियान सरकार की प्राथमिकता का अभियान है किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।


नव भारत न्यूज

Next Post

ऊर्जा साक्षरता सेवा पखवाड़े के तहत स्कूली बच्चों को किया जागरूक

Sat Sep 24 , 2022
ग्वालियर: मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत ग्वालियर जिले में भी विभिन्न प्रकार की रचनात्मक एवं सेवा गतिविधियाँ आयोजित हो रही हैं। इस कड़ी में ऊर्जा साक्षरता सेवा पखवाड़ा भी शुरू हुआ। जिसके तहत जिले के विभिन्न स्कूलों में ऊर्जा साक्षरता के पंजीयन एवं प्रमाण-पत्र बनवाए गए। इस अवसर पर […]