सीरीज़ में अजेय बढ़त लेने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया


पोर्ट ऑफ स्पेन,  (वार्ता) पहले वनडे में मिली हार इस प्रारूप में मेज़बान टीम वेस्टइंडीज़ की लगातार सातवीं हार थी।
हालांकि मैच के बाद कप्तान निकोलस पूरन ने कहा कि उनकी टीम के लिए यह हार किसी जीत से कम नहीं थी।

इसके पीछे का कारण यह है कि ना केवल वेस्टइंडीज़ ने पिछले छह मैच हारे थे, उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।
साथ ही छह में से पांच मैचों में टीम पूरे 50 ओवर बल्लेबाज़ी नहीं कर पाई थी।
शुक्रवार को भारत के विरुद्ध वेस्टइंडीज़ टीम ने पूरे 50 ओवर बल्लेबाज़ी की और वह जीतने के बहुत पास पहुंची।
अगर वह मैच उनके पक्ष में जाता तो यह वनडे क्रिकेट के इतिहास में केवल तीसरा मौक़ा होता जब वेस्टइंडीज़ 300 से अधिक के लक्ष्य को हासिल करने में सफल होता।
इसके अलावा गेंद के साथ भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया।एक समय पर भारत 350 की ओर अग्रसर था लेकिन अंतिम 15 ओवरों में 83 रन देकर पांच विकेट लेते हुए वेस्टइंडीज़ ने मैच में वापसी की।

प्रदर्शन चाहे जितना भी बेहतर हो, वेस्टइंडीज़ लगभग अपनी सबसे मज़बूत एकादश के साथ उतरा था और एक ऐसी भारतीय टीम का सामना कर रहा था जिसने पहली पसंद के खिलाड़ियों को आराम दिया है।शुक्रवार को पूरन के गर्वित होने के बावजूद उनकी टीम जीत दर्ज करना चाहेगी।
वैसे भी हार का यह सिलसिला मुल्तान में शुरू हुआ था जब टीम 305 रनों के लक्ष्य के क़रीब आकर हार गई थी।

शाई होप वनडे क्रिकेट में निरंतरता के साथ रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं।
हालांकि पहले वनडे में 18 गेंदों पर सात रनों की उनकी पारी ने दिखाया कि यह रन बहुत धीमी गति से आ रहे हैं।
उनके डेब्यू के बाद से वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 16 बल्लेबाज़ों में होप का स्ट्राइक रेट सबसे कम (74.86) है।
होप, वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ी क्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और टीम को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जब वह रविवार को अपना 100वां वनडे मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगे।

शार्दुल ठाकुर ने वनडे करियर में 6.63 की इकॉनमी से रन दिए हैं।उनके डेब्यू के बाद से कम से कम 20 विकेट लेने वाले सभी खिलाड़ियों में केवल ओशेन थॉमस की इकॉनमी शार्दुल से अधिक है।
हालांकि शार्दुल विविधता लेकर आते हैं।शुक्रवार को अंतिम गेंद पर लगाया चौका हार और जीत के बीच का अंतर साबित हुआ।
भले ही वह भारत के सबसे महंगे गेंदबाज़ साबित हए, आठ ओवरों में उन्होंने दो अहम विकेट निकाले।उन्होंने बल्लेबाज़ों को आक्रमण करने पर मजबूर किया और सफल साबित हुए।
क्या वह इससे बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं? शायद उन्हें बढ़िया खेल दिखाना होगा क्योंकि नंबर आठ के अन्य दावेदार विशेषकर दीपक चाहर चोट से वापसी कर रहे दीपक चाहर टीम का दरवाज़ा खटखटाने के लिए तैयार होंगे।

शुक्रवार को जीत के इतने पास आने के बाद वेस्टइंडीज़ के अपनी टीम में बदलाव करने की संभावना बहुत कम है।
कोरोना संक्रमित होने के कारण जेसन होल्डर अनुपलब्ध होंगे।।

घुटने की चोट के चलते रवींद्र जडेजा पहले मैच से बाहर रहे थे और बीसीसीआई ने पुष्टि की है कि वह रविवार को भी मैच नहीं खेल पाएंगे।
सीरीज़ जीवित रहने पर भारत एकादश में बदलाव नहीं करता है और इस वजह से उम्मीद है कि वह पहले मैच की एकादश को बरक़रार रखेगा।

भारत (संभावित): 1 शिखर धवन (कप्तान), 2 शुभमन गिल, 3 श्रेयस अय्यर, 4 सूर्यकुमार यादव, 5 संजू सैमसन (विकेटकीपर), 6 दीपक हुड्डा, 7 अक्षर पटेल, 8 शार्दुल ठाकुर, 9 मोहम्मद सिराज, 10 युज़वेंद्र चहल, 11 प्रसिद्ध कृष्णा
वेस्टइंडीज़ (संभावित): 1 शाई होप (विकेटकीपर), 2 काइल मेयर्स, 3 शमार ब्रूक्स, 4 ब्रैंडन किंग, 5 निकोलस पूरन (कप्तान), 6 रोवमन पॉवेल, 7 अकील हुसैन, 8 रोमारियो शेफ़र्ड, 9 अल्ज़ारी जोसेफ़, 10 जेडन सील्स, 11 गुडाकेश


नव भारत न्यूज

Next Post

नीरज ने विश्व चैंपियनशिप में 19 साल बाद भारत को दिलाया पदक

Sun Jul 24 , 2022
यूजीन, 24 (वार्ता) टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने शनिवार (भारत में रविवार सुबह) को इतिहास रचते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की भाला फेंक प्रतियोगिता में रजत पदक जीता। नीरज ने अमेरिका के यूजीन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में 88.13 मीटर के थ्रो के साथ […]