जल्द होगी नए मेयर की ताजपोशी, एमआईसी, नेता प्रतिपक्ष, निगमाध्यक्ष के दावेदार भी हो गए सक्रिय


जबलपुर: शहर के 2,93,192 मतदाताओं ने कांग्रेस के जगत बहादुर सिंह (अन्नू) को 5 साल तक सिटी गवर्नमेंट चलाने का अधिकार दे दिया है। लिहाजा नगर निगम में नई सरकार सहित महापौर के आगमन की तैयारियां तेजी से शुरू हो गई है। कार्यालय और बंगला को संवारा जा रहा है। दरअसल नगर निगम की पिछली महापौर डा. स्वाति गोडबोले रहीं। उनका कार्यकाल 20 फरवरी 2020 को समाप्त हो गया था। तब से नगर निगम की कमान प्रशासक के हाथों में थी।

प्रशासक राज के कारण महापौर का कमरा ज्यादातर बंद रहा। अब नगर निगम प्रशासन महापौर कक्ष और बंगले की मरम्मत कराने कराने में जुट गया है। इसके अलावा महापौर को आवंटित किए जाने वाले वाहन का एयर कंडिश्नर दुरुस्त कराते हुए अन्य कमियां दूर कर ली गई हैं, महापौर कक्ष की मरम्मत कराने की कवायद के साथ अन्य व्यवस्थाएं भी दुरूस्त करने का तेजी से जारी है। वहीं
एमआईसी, नेता प्रतिपक्ष, निगमाध्यक्ष के दावेदार भी सक्रिय हो गए है।
कांग्रेस के होंगे एमआईसी, भाजपा का नेता प्रतिपक्ष-निगमाध्यक्ष-
विदित हो कि भाजपा के 44 पार्षद है और कांग्र्रेस के पास 26 पार्षद है। इसके अलावा एआईएमआईएम के 2 एवं 7 निर्दलीय प्रत्याशी जीते है। वे सत्ता पक्ष या विपक्ष किस खेमे में बैठेंगे ये देखना दिलचस्प होगा। एक तरफ कांग्रेस में जहां महापौर व एमआइसी होंगे। वहीं दूसरी तरफ भाजपा के पार्षद विपक्ष की भूमिका में होंगे। उनका नेता प्रतिपक्ष और निगमाध्यक्ष होगा।
आकाओं के दरबार में हाजरी देने लगे दावेदार
एमआईसी के गठन से लेकर नगर निगम अध्यक्ष की प्रक्रिया भी शीघ्र प्रारंभ होने वाली है। नगर निगम मेयर इन कौंसिल में कुल 10 सदस्य होते है। इसमें महिला और पुरूष सदस्यों की संख्या बराबर होती है। इसके साथ ही एसटी और ओबीसी का भी आरक्षण होता है। एमआईसी, नेता प्रतिपक्ष, निगमाध्यक्ष के दावेदारों ने आकाओं के दरबार में हाजरी देना शुरू कर दिया है। सुबह से देर रात तक मुलाकात का सिलिसिला चल रहा है।
नामों पर चर्चाओं का दौर शुरू
कौन पार्षद, कौन सी भूमिका निभा सकता है और किसे कौन सी जिम्मेदारी देना है इसकों लेकर नामों पर भी चर्चाओं का दौर शुरू हो चुका है। वहीं अब जल्द ही दो साल के बाद जनता पार्षद कार्यालय में अपनी समस्या बता सकेंगे तो वहीं वार्डों की समस्याएं सदन में गूंजना शुरू हो जाएंगी।


नव भारत न्यूज

Next Post

जिला पंचायत,जनपद एवं उपसरपंच निर्वाचन सम्मेलन की घोषणा

Wed Jul 20 , 2022
बुरहानपुर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के परिणामों बाद अब उपसरपंच,जनपद एवं जिला पंचायत के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन को लेकर सम्मेलन की तारीखों की धोषण कर दी गई है। उपसरपंच का निर्वाचन 24 जुलाई को बुरहानपुर एवं 25 जुलाई को खकनार ग्राम पंचायत मुख्यालय पर प्रात: 11 बजे से एवं […]