मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर तेज वर्षा और कई स्थानों हल्की वर्षा के आसार


भोपाल, 20 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अनेक स्थानों पर आज हुई हल्की वर्षा के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान कई स्थानों पर कहीं मध्यम से तेज वर्षा और कहीं पर हल्की वर्षा होने का अनुमान है।
राज्य के भोपाल समेत रायसेन, मंडला, गुना छिंदवाड़ा, नौगांव, नर्मदापुरम, दमोह, खजुराहो, रतलाम, सागर, खंडवा, सिवनी, मलाजखंड व भोपाल शहर में आज हल्की वर्षा दर्ज की गई। रायसेन में दूसरे स्थानों की तुलना में अधिक वर्षा दर्ज की गई, इसके पश्चात गुना में दर्ज हुई। रायसेन में 49 मिलीमीटर, गुना में 32 मिमि वर्षा दर्ज हुई है। इसके अलावा भोपाल में 30 मिमि, भोपाल शहर में 29़ 4 मिमि, छिंदवाड़ा में 24 मिमि, नौगांव में 23 मिमि, नर्मदापुरम और खंडवा में 10 मिमि वर्षा दर्ज की गई।
भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के प्रभाव के चलते राज्य के डिंडौरी, छिंदवाड़ा, बालाघाट,छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, नीमच, आगर, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, एवं श्योपुरकला जिले में मध्यम से भारी वर्षा होने के आसार है।
इसी तरह प्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभागों के अलावा बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी और धार जिले में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और थोड़े समय के लिए तेज हवाएं चलने के आसार हैं।
वैज्ञानिको ने बताया है कि राज्य के रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा या बौछारे पड़ने की संभावना है। वैज्ञानिकों की माने तो अगले 22 जून से 23 जून के बीच मौसम में विशेष परिवर्तन के आसार नहीं है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में दोपहर के समय तेज हवाओं के बीच 30 मिमि वर्षा दर्ज की गई। इसके बाद भी हल्की वर्षा हो रही है। यहां अगले चौबीस घंटों के दौरान आकाश की स्थिति मेघमय रहने के अलावा अल्पकालिक अवधि के लिए तेज हवाएं चलने व गरज चमक की स्थिति के साथ हल्की वर्षा की संभावना है।


नव भारत न्यूज

Next Post

शिवराज विद्यार्थियों के साथ करेंगे योग

Mon Jun 20 , 2022
भोपाल, 20 जून (वार्ता) आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कल मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहां के लाल परेड ग्राउंड राज्य स्तरीय सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ योग करेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान विद्यार्थियों को योग के महत्व और जीवन में सकारात्मक परिणामों के […]