कोलंबिया: पेट्रो ने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत की घोषणा की


मेक्सिको सिटी, 20 जून (वार्ता/स्पूतनिक) कोलंबिया में वामपंथी विचारधारा के नेता और राजधानी बगोटा के पूर्व मेयर 62 वर्षीय गुस्तावो पेट्रो ने देश के राष्ट्रपति चुनाव में जीत की घोषणा की है।
लगभग 98 फीसदी मतपत्रों की गिनती होने के बाद जारी राष्ट्रीय चुनाव परिषद के परिणामों के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे दौर में पेट्रो 50.51 फीसदी मतों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि 77 वर्षीय बिजनेसमैन रोडोल्फो हर्नांडेज़ 47.22 फीसदी मतों के साथ आगे हैं।
श्री पेट्रो ने रविवार को अपने दिए एक बयान में कहा, ‘इस पल जो रचा जा रहा है वह इतिहास है, कोलंबिया, लातिन अमेरिका और पूरी दुनिया के लिए एक नया इतिहास।’ उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि अब वक्त आ गया है कि हम नफरत को पीछे छोड़ समाज से सांप्रदायिकता का सफाया करें।
सोशल मीडिया पर अपने बयान में पेट्रो ने कहा, चुनाव में उनकी जीत सबसे पहले लोगों की जीत है।
कोलंबिया के वर्तमान राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने भी इस बीच पेट्रो को बधाई देते हुए कहा कि वह इस बात से सहमत हैं कि अगले कुछ दिनों में एक सामंजस्यपूर्ण, संस्थागत और पारदर्शी कार्यावधि शुरू होने जा रही है।
इतना ही नहीं, वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के साथ-साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और मेक्सिको के एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने भी पेट्रो को बधाई दी है।
उल्लेखनीय है कि कोलंबिया में राष्ट्रपति पद का रनऑफ चुनाव 19 जून, रविवार को हुआ।


नव भारत न्यूज

Next Post

भारत का लक्ष्य ओलंपिक 2024, 2028 : मोदी

Mon Jun 20 , 2022
नयी दिल्ली,  (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में रविवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड के ऐतिहासिक मशाल रिले का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत के युवा हर खेल में शीर्ष प्रदर्शन कर रहे हैं, और भारत का “अगला लक्ष्य पेरिस 2024 और लॉस एंजेलिस 2028 […]