ननि चुनावः आज से दाखिल होंगे नामांकन, पहली बार मिलेगी ऑनलाइन सुविधा


महापौर प्रत्याशी 35 लाख, पार्षद पद के उम्मीदवार 8 लाख 75 हजार रुपये चुनावी प्रचार पर कर सकेंगे खर्च
जबलपुर:जिले में दो चरणों में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के लिए शनिवार से नॉमिनेशन फॉर्म भरे जाएंगे। पहली बार नगरीय निकायों के अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र जमा करने के लिए ऑनलाइन की वैकल्पिक सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। अभ्यर्थी स्वयं लेपटॉप-डेस्कटॉप या सायबर कैफे, एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क एवं लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से अपना नाम निर्देशन-पत्र भर सकता है। ऑनलाइन भरे गए नाम निर्देशन-पत्र की हार्ड कापी निर्धारित समयावधि में रिटर्निंग आफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना अनिवार्य है निर्वाचन की सूचना के प्रकाशन के साथ ही स्थानों के आरक्षण की सूचना एवं मतदान दलों की सूची का प्रकाशन भी किया जायेगा।

नगरीय निकायों के चुनाव के दोनों चरणों के लिए निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन एक साथ शनिवार की सुबह 10.30 बजे होगा। निर्वाचन की सूचना जारी होने के तुरंत बाद से चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने का सिलसिला प्रारंभ हो जायेगा। वहीं उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा भी तय की गई है। नगर निगम जबलपुर के महापौर पद का निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवार के लिए चुनावी प्रचार-प्रसार पर खर्च करने की अधिकतम सीमा 35 लाख रुपये तय की गई है। जबकि नगर निगम जबलपुर के पार्षद पद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अधिकतम 8 लाख 75 हजार रुपये चुनावी प्रचार पर खर्च कर सकेंगे।

नगर पालिका परिषदों में पार्षद पद का निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवार अपने चुनावी अभियान पर एक लाख से अधिक की जनसंख्या वाली नगर पालिका परिषदों में अधिकतम 2 लाख 50 हजार, पचास हजार से एक लाख तक की जनसंख्या वाली नगर पालिका परिषदों में 1 लाख 50 हजार रुपये तथा पचास हजार से कम जनसंख्या वाली नगर पालिका परिषदों में अधिकतम एक लाख रुपये खर्च कर सकेंगे। इसी प्रकार नगर परिषदों के पार्षद पद का निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी अपने चुनाव प्रचार-प्रसार पर अधिकतम 75 हजार रुपये व्यय कर सकेंगे।
दो चरणों में होना है चुनाव
जबलपुर जिले में नगरीय निकायों के चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में नगर निगम जबलपुर, नगर पालिका सिहोरा एवं पनागर तथा नगर परिषद बरेला एवं भेड़ाघाट में बुधवार 6 जुलाई को मतदान होगा। जबकि दूसरे चरण में बुधवार 13 जुलाई को नगर परिषद शहपुरा, पाटन, मझौली एवं नगर परिषद कटंगी में मतदान कराया जायेगा।
18 जून तक होंगे नामांकन
नाम निर्देशन पत्र शनिवार 18 जून को दोपहर 3 बजे तक स्वीकार किये जायेंगे। प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा सोमवार 20 जून की सुबह 10.30 बजे से की जायेगी।
22 को नाम वापसी के साथ प्रतीक चिन्हों का आवंटन होगा
उम्मीदवारी से बुधवार 22 जून की दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के तुरंत बाद निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार की जायेगी और प्रतीक चिन्हों का आवंटन होगा। मतदान यदि आवश्यक हुआ तो पहले चरण के नगरीय निकायों में बुधवार 6 जुलाई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा तथा दूसरे चरण के नगरीय निकायों में बुधवार 13 जुलाई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।
लेखा-जोखा रखना होगा
नाम निर्देशन पत्र भरे जाने के साथ ही उम्मीदवारों को अपने चुनाव प्रचार पर व्यय की गई राशि का लेखा-जोखा रखना होगा चुनावी प्रक्रिया की समाप्ति के 30 दिनों के भीतर उम्मीदवारों को अपने निर्वाचन का अंतिम लेखा-जोखा निर्वाचन कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा करना होगा।
शपथ पत्र भी देना होगा
नाम निर्देशन-पत्र के साथ अभ्यर्थी को निर्धारित प्रारूप में शपथ-पत्र प्रस्तुत करना होगा। शपथ-पत्र में अभ्यर्थी के आपराधिक रिकार्ड, आस्तियों, दायित्वों तथा शैक्षणिक अर्हता की घोषणा होगी। रिटर्निग आफिसर द्वारा इस जानकारी का सार्वजनिक प्रदर्शन कार्यालय के सूचना पटल पर किया जायेगा।
आरक्षित वर्ग के पदों के अभ्यर्थियों को देना होगा जाति प्रमाण-पत्र
अभ्यर्थी के लिए नाम निर्देशन-पत्र में संगत स्थान पर अपनी जाति/वर्ग का स्पष्ट उल्लेख करना आवश्यक है। आरक्षित पद से निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी से यह अपेक्षा रहेगी कि वे नाम निर्देशन-पत्र के साथ मध्यप्रदेश शासन के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी शासन के निर्धारित विहित प्ररूप में जाति प्रमाण-पत्र संलग्न करें। मध्यप्रदेश शासन के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण-पत्र प्रस्तुत न करने वाले अभ्यर्थी का (आरक्षित वर्ग का सदस्य नहीं होने की स्थिति में) नाम निर्देशन-पत्र निरस्त किया जा सकेगा।
आठ कक्षों में लिये जायेंगे नाम निर्देशन पत्र
नगरीय निकायों के निर्वाचन के तहत नगर निगम जबलपुर के पार्षद पद का चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यर्थियों से कलेक्टर कार्यालय में आठ अलग-अलग कक्षों में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेंगे। महापौर पद का चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार अपने नाम निर्देशन पत्र कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 3 में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे।
पंचायत चुनाव: मतपत्रों की प्रिटिंग एवं आंकलन संबंधी प्रशिक्षण संपन्न
पी.एस.एम कॉलेज जबलपुर के सेमिनार कक्ष एक में वरिष्ठ कोषालय अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्ट्रांग रूम मतपत्र मुद्रण सुश्री विनायिका लकरा के नेतृत्व में मतपत्र मुद्रण हेतु संलग्न दल के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाले मतपत्रों के प्रारूप एवं छापे जाने वाले मतपत्रों की संख्या कें संबंध में जानकारी दी गई।


नव भारत न्यूज

Next Post

मेडिकल के डाॅक्टरों में जमकर चले लात-घूसें, लाठियां

Sat Jun 11 , 2022
जबलपुर:नेताजी सुभाषचंद्र मेडिकल काॅलेज के जूनियर डाॅक्टरों के दो गुट शुक्रवार को आपस में भिड़ गए। देखते ही देखते विवाद इतना बढ़ गया कि गाली-गलौज से शुरू हुआ विवाद मेडिकल के मुख्य गेट पर मारपीट में बदल गया। इस बीच जूनियर डाॅक्टरों के दो गुटों में जमकर लात-घूसें के साथ […]