जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति, अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने के फरमान पर किया हस्ताक्षर


कीव, 10 जून (वार्ता/शिन्हुआ) यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और 200 से अधिक रूसी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने वाले दो अलग-अलग फरमानों पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति की प्रेस सेवा ने यह सूचना दी।
इस प्रतिबंध के तहत यूक्रेन से होकर रूस किसी भी तरह की व्यापारिक गतिविधि काे संचालित नहीं कर सकेगा जैसे कि आयात और निर्यात और न ही यूक्रेन में किसी संपत्ति का हकदार होगा।
प्रतिबंध में यूक्रेन में रूसियों की संपत्ति को कुर्क करने और रेडियो फ्रिक्वेंसी पर प्रतिबंध भी शामिल है।
गुरुवार को हस्ताक्षरित इस फरमान के अनुसार, रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन और क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव सहित 34 शीर्ष रूसी अधिकारियों पर समान प्रतिबंधात्मक उपाय लागू होंगे।
इसके अलावा, फरमान में 263 उच्च शिक्षण संस्थानों पर भी प्रतिबंध जारी किया गया है।
इसके तहत, रूसी शैक्षणिक प्रतिष्ठान यूक्रेन के किसी भी शैक्षणिक प्रतिष्ठान के साथ मिलकर सांस्कृतिक, विज्ञान और खेल जैसे विषयों का आदान-प्रदान नहीं कर सकते।


नव भारत न्यूज

Next Post

ब्राजील में मंकीपॉक्स का पहला मामला दर्ज

Fri Jun 10 , 2022
साओ पाउलो, 10 जून (वार्ता/शिन्हुआ) ब्राजील में मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला सामने आया है। इसकी पुष्टि देश के सबसे बड़े शहर साओ पाउलो से हुई है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। शहर के स्वास्थ्य सचिवालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा, वायरस के होने का पता […]