धू-धूकर जल रहा अभ्यारण्य बगदरा का कैमोर जंगल


तीन किलोमीटर परिधि तक फैली आग, दूर-दूर तक दिखाई दे रही आग की लपटें व धुएं, वन अमला अंजान

सिंगरौली : चितरंगी ब्लाक के दूरस्थ अंचल संजय राष्ट्रीय उद्यान अभ्यारण्य बगदरा के कैमोर जंगल में भीषण आग लगी हुई है। आग इतनी बेकाबू हो गयी है कि 3 किमी परिधि तक फैल चुकी है। फिर भी बगदरा अभ्यारण्य का अमला बेसुध है।दरअसल चितरंगी ब्लाक के संजय राष्ट्रीय उद्यान अभ्यारण्य बगदरा के कैमोर जंगल अमिला बीट में गुरूवार की सुबह से ही भीषण आग लगी हुई है। आग धीरे-धीरे बेकाबू होती जा रही है। बताया जा रहा है कि करीब 3 किमी की परिधि में फैल चुकी है और धीरे-धीरे फैलती जा रही है।

जिसके चलते यहां के जंगली जानवर जंगल छोड़कर इधर-उधर भागने लगे हैं। आग कैसे लगी अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पायी है। लेकिन यहां के ग्रामीणों के अनुसार आग बेकाबू हो चुकी है। जिसके चलते भारी-भरकम संख्या में पेंड़-पौधे नष्ट हो जा रहे हैं। आग से पेंड़-पौधे धू-धूकर जल रहे हैं। हालांकि यह इस जंगल के लिए पहली घटना नहीं है। प्रत्येक वर्ष की गर्मी में आग लगती रहती है। आग लगने के कारणों का पतासाजी भी उक्त वन अमला नहीं करता। ऐसे में अभ्यारण्य वन अमले की कार्यप्रणाली भी शक के घेरे में है।


नव भारत न्यूज

Next Post

भू-माफियाओं पर कार्रवाई, मुक्त कराई 30 करोड़ की आठ एकड़ शासकीय भूमि

Fri Apr 29 , 2022
जबलपुर: जिले में माफियाओं के हौसलों को पूूरी तरह से नेस्तनाबूत करने के लिए कार्रवाई का सिलसिला लगातार जारी है। अपराधियों-भू-माफियाओं के अवैध कब्जे लगातार ढहाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप माफिया का दमन करने जबलपुर जिले में कार्यवाही लगातार जारी है। इसी सिलसिले […]