मध्यप्रदेश में ई-रुपी का होगा उपयोग, नौ जनवरी को इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन : शिवराज


नयी दिल्ली, भोपाल, 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद बताया कि आगामी नौ जनवरी को इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित होगा।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कुछ शासकीय योजनाओं में अब राज्य में ई-रूपी का उपयोग किया जाएगा।

श्री चौहान ने संवाददाताओं के साथ जानकारी साझा करते हुए बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को राज्य में चल रहे जनकल्याणकारी कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री से उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस इस बार मध्यप्रदेश में आयोजित करने का आग्रह किया। इसी क्रम में प्रवासी भारतीय सम्मेलन नौ जनवरी को इंदौर में होगा। उसके पहले सात और आठ को इंवेस्टर्स समिट कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने उज्जैन में महाकाल मंदिर के नए परिसर के लोकार्पण के लिए भी सहमति दे दी है। राज्य की स्टार्टअप नीति को प्रधानमंत्री वर्चुअली लांच करेंगे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री को उन्होंने गेहूं के निर्यात, राज्य में मनाए जाने वाले रोजगार दिवस और गौरव दिवस के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप मध्यप्रदेश में तीन हजार 800 अमृत सरोवर बन रहे हैं।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य में ई-रुपी का उपयोग सुनियोजित रूप से प्रारंभ किया गया है। किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग तथा स्कूल शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत इसे लागू किया गया है। विभिन्न शासकीय योजना में कृषि उपकरण क्रय हेतु ई-रुपी का उपयोग किया जाएगा। साथ ही शिक्षा विभाग के तहत साइकिल क्रय हेतु विद्यार्थियों को ई-रूपी जारी किया जाएगा।


नव भारत न्यूज

Next Post

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 68 पर ढेर कर मैच नौ विकेट से जीता

Sun Apr 24 , 2022
मुम्बई,  (वार्ता) मार्को यानसन (25 रन पर तीन विकेट ) और टी नटराजन (10 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को शनिवार को 16.1 ओवर में मात्र 68 रन पर समेट देने के बाद आठ ओवर में एक विकेट पर 72 […]