अमरछी एवं तुलापुर में दिन रात जारी रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन, उ0प्र0 जा रही रेत


पन्ना : अजयगढ़ तहसील क्षेत्र के अंतर्गत धरमपुर के पास तुलापुर एवं अमरछी में दिन रात नदी की धार को रोककर रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन किया जा रहा है। जिसकी जानकारी तहसील अजयगढ़ प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन तक को है जिसके बारे में विभिन्न संचार साधनों एवं समाचार पत्रों द्वारा जिला प्रशासन का ध्यान आकर्षण कई बार कराया जा चुका है।

किसी भी स्तर से नहीं हो सका समस्या का हलः- अवैध खनन के भारी दुष्परिणाम झेल चुके जिले भर के स्थानीय लोग बई वर्षाे से अवैध उत्खनन की समस्या को लेकर लगातार संघर्षरत हैं। स्थानीय पुलिस प्रशासन, तहसील प्रशासन, जिला प्रशासन तक इस समस्या को गंभीरता से अवगत कराते हुए अवैध खनन पर पूरी तरह रोक लगाने की मांग कई बार की जा चुकी है, परंतु आज तक किसी स्तर से भी इस समस्या पर कोई भी कार्यवाही करने की जरूरत नहीं समझी गई।

बदस्तूर जारी है विकास के नाम पर बर्बादी का आलमः- लोगों की शिकायत पर शासन प्रशासन हर बार अवैध खनन पर सख्ती से रोक लगाने का आश्वासन जरूर देती है, लेकिन यह सब निरर्थक साबित होता है। हैरानी की बात तो यह है कि अवैध खनन को जिला प्रशासन की मूक सहमति रहती है यही कारण है कि जिले में अवैध खनन हमेशा चलता रहता है। इस अवैध धंधे में क्षेत्र के ही कुछ असामाजिक तत्व व दबंग एवं सत्ताधारी दल के लोग संलिप्त है जिस कारण भी कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही है। खनन की खाइयों से उपजे असंतोष से जिला कब मुक्त होगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा। बहरहाल जिले में विकास के नाम पर बर्बादी का आलम बदस्तूर जारी है।


नव भारत न्यूज

Next Post

महफूज है चंबल में भाईचारे और सदभाव की परंपरा

Thu Mar 24 , 2022
 ग्वालियर-चंबल डायरी       हरीश दुबे महफूज है चंबल में भाईचारे और सदभाव की परंपरा  सांप्रदायिक सदभाव एवं धार्मिक भाईचारे के मामले में ग्वालियर की बेमिशाल परंपरा रही है, एक बार फिर ग्वालियर ने अपनी इसी सदभाव व सौहार्द की परंपरा का निर्वाहन किया और शहर में भाईचारा महफूज […]