दक्षिणी यमन में बारूदी सुरंग विस्फोट में तीन बच्चों की मौत


अदन, यमन, 13 फरवरी (वार्ता/शिन्हुआ) यमन के दक्षिणी लाहज प्रांत में सोमवार को एक बारूदी सुरंग विस्फोट में कम से कम तीन बच्चों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।
एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

स्थानीय अधिकारी ने गुमनाम रहने की शर्त पर कहा कि विस्फोट एक ऐसे विस्थापन शिविर के पास हुआ जहां युद्धग्रस्त अरब देश के अन्य हिस्सों में हिंसा से भाग कर आये सैकड़ों परिवार रहते है।

उन्होंने कहा कि बच्चों ने अपने तंबू के पास खेलते समय विस्फोटक उपकरण चालू कर दिया।

यह घटना तब हुई है जब सऊदी अरब के प्रोजेक्ट मासम ने पहले ही दिन में रिपोर्ट दी थी कि उसने 3 से 9 फरवरी के बीच यमन में हाउती द्वारा लगाए गए 784 से अधिक बारूदी सुरंगों को साफ कर दिया है।

मानवीय सहायता के लिए मार्ग साफ़ करने और हाउती समूह द्वारा लगाए गए विस्फोटकों से नागरिकों की रक्षा करने के लिए 2018 में प्रोजेक्ट मासम शुरू किया गया था।

इस पहल ने कई प्रांतों से 431,000 से अधिक बारूदी सुरंगों को हटा दिया है।

यमनी अधिकारियों ने कहा कि बारूदी सुरंगों के कारण सैकड़ों नागरिक हताहत हुए हैं और महत्वपूर्ण सहायता शिपमेंट अवरुद्ध हो गए हैं।

सोमवार का विस्फोट नवीनतम त्रासदी है जो यमन में युद्धरत पक्षों द्वारा फैलाए गए गैर-विस्फोटित आयुधों से उत्पन्न खतरे को उजागर करती है।

यमन 2014 से गृह युद्ध में उलझा हुआ है, हाउती अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त यमनी सरकार के खिलाफ लड़ रहे हैं।
सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 2015 में यमनी सरकार के समर्थन में संघर्ष में हस्तक्षेप किया।


नव भारत न्यूज

Next Post

मध्यप्रदेश का लेखानुदान विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने वाला- विष्णुदत्त

Tue Feb 13 , 2024
भोपाल, (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा का विधानसभा चुनाव का संकल्प पत्र ही हमारी सरकार के लेखानुदान का आधार है। श्री शर्मा ने कहा कि लेखानुदान के साथ अंत्योदय से सूर्योदय की शुरूआत की गई है। अनुसूचित जाति-जनजाति से लेकर किसान, गरीब-महिला और […]