मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू


आइजोल 04 दिसंबर (वार्ता) मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात नवम्बर को हुए चुनाव की मतगणना की प्रक्रिया सोमवार को सुबह आठ बजे शुरू हो गयी।

प्रदेश चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि राज्य के 11 जिला मुख्यालयों में कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गयी है। मतों की गिनती के लिए 4,000 से अधिक मतगणना अधिकारी तैनात हैं। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू की गयी है। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के माध्यम से डाले गए वोटों की गणना होगी।

मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था। राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) , जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैँ।


नव भारत न्यूज

Next Post

मिजोरम में शुरुआती दौर में जेडपीएम की बढ़त

Mon Dec 4 , 2023
आइजोल 04 दिसंबर (वार्ता) मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के सोमवार को मतगणना के शुरुआती दौर में जोरम पीपुल्स पार्टी (जेडपीएम) बढ़त बनाये हुए है। भारत चुनाव आयोग के प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक जडपीएम पांच सीटों पर आगे चल रही है। वहीं मिजो नेशनल फ्रंट(एमएनएफ) तीन सीटों पर बढ़त बनाये […]