विधानसभा चुनाव: भाजपा 3, कांग्रेस एक


नयी दिल्ली, 03 दिसंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चार विधानसभा चुनावों की रविवार को हो रही मतगणना के ताजा रुझानों में मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है जबकि कांग्रेस ने तेलंगाना में 10 वर्ष से सत्तारूढ़ के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति(बीआरएस) को बेदखल करने जा रही है।

मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ दल भाजपा के प्रति मतदाताओं के बड़ा झुकाव दिख रहा है और पार्टी वहां दो तिहाई बहुमत की ओर बढ़ती नजर आ रही है।

राजस्थान हर चुनाव में सरकार बदलने की अपनी परम्परा बनाये रखते हुये भाजपा को फिर मौका देता दिख रहा है और वहां रिपोर्ट के अनुसार भाजपा वहां 113 सीटों पर और कांग्रेस 70 सीटों पर आगे चल रही है।

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने कुल 90 सीटों में से 55 सीटों पर बढ़त बना ली थी जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही थी।

तेलंगाना में कुल 119 सीटों में से कांग्रेस 64 , बीआरएस 41 और भाजपा नौ सीटों पर आगे है।

मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ दल के बड़ी लहर के सहारे भाजपा को 161 सीट पर बढ़त दिख रही थी जो पिछले चुनाव के मुकाबले करीब 61 सीटों का फायदा दिख रहा है। राज्य में कांग्रेस को 66 सीटों पर बढ़त थी और उसे 48 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है।

राजस्थान में भाजपा पिछली बार की तुलना में करीब 40 सीट के फायदे में है। राज्य में

छत्तीसगढ़ में भाजपा को 38 सीटों का फायदा दिख रहा है जबकि कांग्रेस को 34 सीटों का भारी नुकसान हो सकता है।

वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पांच राज्यों मिजोरम, छत्तीसगढ़,मध्यप्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजे केन्द्र में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दलों के मनोबल के लिये महत्वपूर्ण माने जा रहे थे। मिजोरम चुनावों की मतगणना सोमवार को होगी।

तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव की पार्टी बीआरएस 87 सीटों के नुकसान के साथ 41 सीट पर सिमटती नजर आ रही है जबकि कांग्रेस वर्तमान विधानसभा के मुकाबले नयी विधानसभा में 63 सीटें ले सकती है। राज्य में भाजपा नौ सीटों पर आगे है जबकि वर्तमान विधानसभा में उसका एक सदस्य था।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और इन चुनावों के स्टार विजेता शिवराज सिंह चौहान ने इस जीत को प्रधानमंत्री का जनता से जुड़ाव ,पार्टी नेता अमित शाह की रणनीति, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के अभियान और पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयास का परिणाम बताया।

श्री चौहान ने कहा, “ हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी देश की जनता के मन में और मध्यप्रदेश की जनता के मन में बसे हैं। यह डबल इंजन सरकार के काम का परिणाम है। केन्द्र सरकार की योजनाओं और मध्यप्रदेश की लाडली बहना जैसी योजनाओं के लाभ के प्रति जनता ने अपना समर्थन किया है। हमने समाज के हर वर्ग का कल्याण और विकास किया है और जनता ने उसके लिये हमें आशीर्वाद दिया है। ”

श्री चौहान ने कहा, “ मध्यप्रदेश में सरकार के प्रति समर्थन की लहर थी। कुछ लोग सरकार विरोधी लहर का निराधार माहौल बनाने का प्रयास कर रहे थे।”

मतगणना के रूझानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, “ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश भर की जनता के दिल में जगह बनायी है। मुझे इस सफलता का पूरा भरोसा था। ”


नव भारत न्यूज

Next Post

नरसिंहपुर जिला : विधानसभा चुनाव 2023 परिणाम 3 दिसंबर 2023 मतगणना के रुझान..

Sun Dec 3 , 2023
गोटेगांव 118 राउंड 10 श्री महेंद्र नागेश, भाजपा 32504 मतों से आगे नरसिंहपुर 119 राउंड 8 श्री प्रहलाद पटेल, भाजपा 12477 मतों से आगे तेंदूखेड़ा 120 राउंड 9 श्री विश्वनाथ सिंह पटेल भाजपा 3624 मतों से आगे गाडरवारा 121 राउंड 9 श्री उदयप्रताप सिंह भाजपा 33703 मतों से आगे