कचरा जलाने वालों पर होगी 10 हजार की चालानी कार्रवाई


निगम कर्मचारी पर भी होगी अनुशासनत्मक कार्रवाई
निगम आयुक्त ने ली वायु गुणवत्ता और स्वच्छता के संबंध में बैठक

इंदौर:नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह द्वारा वायु गुणवत्ता के साथ ही स्वच्छता के संबंध में सिटी बस ऑफिस में समीक्षा बैठक ली गई. बैठक में अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संजय जेन, डीसीपी यातायात अरविंद तिवारी, क्लीन एयर केटलिस्ट की टीम, यातायात विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, प्रदुषण बोर्ड नियंत्रण के अधिकारी, निगम के स्वास्थ्य अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे.आयुक्त ने इंदौर नगर निगम द्वारा वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए गये कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई. इस दौरान आयुक्त ने वायु गुणवत्ता सुधार हेतु इंदौर के 311 मोबाईल एप पर सी एंड डी वेस्ट उठाने के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही व्हीकल शेयरिंग और लोक परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नागरिको को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये.

आयुक्त ने शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार को दृष्टिगत रखते हुए, कचरा जलाने पर संबंधित के विरूद्ध कम से कम 10 हजार रूपये की चालानी कार्यवाही करने और निगम कर्मचारी द्वारा कचरा जलाने पर अनुशासत्मक कार्यवाही अंतर्गत नौकरी से हटाने के भी निर्देश दिये. आयुक्त द्वारा शहर की सडकों की सफाई कार्य मे संलग्न रोड स्वीपिंग मशीन का संचालन ठीक से करने के साथ ही निगम अधिकारियो को रोड स्वीपिंग कार्य के पूर्व उक्त मार्ग पर पानी छिडकने तथा कार्य की लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये.

डेटा सीपीसीजी के पोर्टल पर अपलोड करें
निगमायुक्त ने क्लीन एयर केटलिस्ट के तहत इंदौर के एयर मलिटी इण्डेक्स के संबंध में समीक्षा बैठक के दौरान वायु गुणवत्ता निगरानी के लिये शहर में स्थापित नियामक श्रेणी के नए उपकरण स्वच्छ वायु संबंधी नीतियों को आकार देने के लिए उपयोगी डेटा सीपीसीजी के पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिये गये. उल्लेखनीय है कि वायु गुणवत्ता निगरानी के लिये स्थापित उपकरण वायु प्रदूषण को रोकने, जलवायु परिवर्तन से निपटने और स्वास्थ्य की रक्षा करने में मददगार है. साथ ही आयुक्त ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को शहर के औद्योगिक क्षेत्र में बायलर कन्वसर के लिये तेजी से कार्रवाई करने के लिए कमेटी का गठन करने के निर्देश दिये. औद्योगिक क्षेत्र से निकलने वाले वेस्ट का निर्धारित स्थान पर निपटान करने के भी निर्देश दिये गये.
वायु सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाएं
आयुक्त द्वारा इंदौर की वायु गुणवत्ता सुधार हेतु निगम स्तर से किये जाने वाले कार्यो जिनमें चौराहो के लेफट टर्न, मिडियन, स्केवयर आदि पर उद्यान विभाग के माध्यम से पौधारोपण करने व वायु सुधार हेतु आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये गये. निगम द्वारा शहर की एयर मलिटि इण्डेक्स में सुधार हेतु नागरिको को प्रेरित करने के उददेश्य से केम्पेन चलाएं. समस्त भवन अधिकारी व भवन निरीक्षक को झोन क्षेत्र में निर्माणधीन भवन को ग्रीन कवर से कव्हर करने, शहर में पडे सी एंड डी वेस्ट को उठाने के साथ ही सी एंड डी वेस्ट को सडक किनारे व यहां-वहां फैंकने वालो के विरूद्ध चालानी कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये गये.


नव भारत न्यूज

Next Post

मुसाहिद के 3 कातिल गिरफ्तार

Wed Nov 29 , 2023
आरोपित चीनू अब भी फरार जबलपुर: ओमती थाना अंतर्गत सिविक सेंटर में मुसाहिद खान 20 वर्ष निवासी लकडग़ंज की चाकुओं से गोदकर हत्या करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक आरोपी अब भी फरार है जिसकी तलाश जारी है।  अति. पुलिस अधीक्षक शहर श्रीमति […]